Home » Industry » E-Commerceस्‍मार्टफोन में आ रही हैं ये 5 दि‍क्‍कतें, तो हैक हो गया है आपका फोन, These 5 problems are coming in the smartphone, then

स्‍मार्टफोन में आ रही हैं ये 5 दि‍क्‍कतें, तो हैक हो गया है आपका फोन

आजकल एक नई दि‍क्‍कत यह शुरू हुई कि‍ फोन हैक हो जाता है, जि‍सके बारे में तो कई बार कि‍सी को पता भी नहीं चलता।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आज कल सभी के पास स्मार्टफोन है। वहीं, आजकल एक नई दि‍क्‍कत यह शुरू हुई कि‍ फोन हैक हो जाता है, जि‍सके बारे में तो कई बार कि‍सी को पता भी नहीं चलता। हैकर्स आपके फोन के न सिर्फ निजी जानकारियां चुराते हैं बल्कि आर्थिक रूप से नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में सवाल यह है कि‍ आखिर कैसे पता करें कि स्मार्टफोन हैक हो गया है। ऐसेे में हमने बात की टेक एक्‍सपर्ट मुकेश सि‍ंह सेे। बातचीत में उन्‍होंने बताए ऐसे टिप्स जिनसेे आप पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है। 
 
 
1. अनजान एप्स
 
सबसे पहले आप यह चेक करें कि आपके फोन में कोई अनजान एेप तो नहीं है। अक्सर डाउनलोड के दौरान ये हैकर्स आपके फोन में अपना घर कर जाते हैं और नए एप इंस्टॉल कर देते हैं जो आपके फोन से डाटा चोरी करने का काम करते हैं। 
 
आगे पढ़ें : फोन में दि‍खें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान  

2. पॉपअप विज्ञापन 
 
हैक हुए फोन में अचानक से पॉप अप विज्ञापनों की संख्या बहुत बढ़ जाती है। जब आप इंटरनेट स​र्फ करेंगे तो ये आपको इतना परेशान करेंगे कि फोन का उपयोग करना मुश्किल हो जाता है। यह पॉपअप आपको आपको नए-नए ऐप को इंस्टॉल करने की सलाह देंगे। 
आगे पढ़ें : लॉक फोन मांगने लगे पैसे   
3. पैसे की मांग 
 
कुछ हैकर्स इस कदर खतरनाक होते हैं कि आपके फोन पर पूरी तरह से अधिकार कर लेते हैं और आपसे पैसे की मांग करते हैं। वह आपसे कैश नहीं मांगते बल्‍कि‍ कुछ आॅनलाइन पेमेंट या खरीदारी के लिए प्रेरित करते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो आपके फोन का बैलेंस आपके बिना बताए उड़ जाता है या बिल बढ़कर आने लगता है। 
आगे पढ़ें : अपने आप खुलने लगे ऐप  
4. फोन का व्यवहार बदल जाएगा 
 
स्मार्टफोन हैक होने का एक लक्षण यह भी है कि यह अजीब सी हरकत करने लगता है। आप फोन को बंद करेंगे और यह खुद से एप्लिकेशन खोलने लगेगा। इतना ही नहीं आपके फोन की डाटा खपत भी बढ़ जाएगी।
आगे पढ़ें : बार-बार शुरू हो डाउनलोडिंग 
5. अनचाही डाउनलोडिंग 
 
हैक होने का एक लक्षण यह भी है कि आपके फोन में खुद से एप्स डाउनलोड होने लगेंगे। आप उस डाउनोड को रोकने की कोशिश करेंगे तो भी वह नहीं रुकेगा। अगर रुक भी जाएगा तो थोड़ी देर बाद फि‍र से डाउनलोड शुरू हो जाती है। वहीं, हैकिंग के बाद फोन गर्म होने की शिकायत भी ज्यादा होती है।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट