बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-CommerceFlipkart में अपनी पूरी हि‍स्‍सेदारी बेचने को तैयार Softbank, मि‍ल सकते हैं 4.5 अरब डॉलर

Flipkart में अपनी पूरी हि‍स्‍सेदारी बेचने को तैयार Softbank, मि‍ल सकते हैं 4.5 अरब डॉलर

सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कहा है कि‍ वह फ्लि‍पकार्ट में अपनी पूरी 21 फीसदी हि‍स्‍सेदारी वॉलमार्ट को बेचेगा।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कहा है कि‍ वह फ्लि‍पकार्ट में अपनी पूरी 21 फीसदी हि‍स्‍सेदारी वॉलमार्ट को बेचेगा। ऐसे में अब वॉलमार्ट के पास फ्लि‍पकार्ट की 77 फीसदी हि‍स्‍सेदारी आ जाएगी। वॉलमार्ट ने इस माह की शुरुआत में ही ऐलान कि‍या था कि‍ वह 16 अरब डॉलर में फ्लि‍पकार्ट का 77 फीसदी हि‍स्‍सा खरीद रहा है। यह अमेरि‍कन रि‍टेल कंपनी की अब तक की सबसे बड़ी डील मानी जा रही है। सॉफ्टबैंक के स्पोक्‍सपर्सन ने कहा कि‍ कंपनी फ्लि‍पकार्ट में अपनी पूरी हि‍स्‍सेदारी वॉलमार्ट को बेच रही है। 

 

2 अरब डॉलर पर लग सकता है टैक्‍स

 

सॉफ्टबैंक ने फ्लि‍पकार्ट में 2.5 अरब डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट कि‍या है और उसे कंपनी से बाहर नि‍कलने पर 4.5 अरब डॉलर तक मि‍लेंगे। पहले सॉफ्टबैंक की ओर से फ्लि‍पकार्ट में बने रहने की चर्चा चल रही थी और शॉर्ट-टर्म कैपि‍टल गेन से जुड़े टैक्‍स मामले को लेकर सेल में देरी हो रही थी। 

 

सॉफ्टबैंक ने फ्लि‍पकार्ट में वि‍जन फंड के जरि‍ए इन्‍वेस्‍टमेंट कि‍या है। वि‍जन फंड जर्सी में रजि‍स्‍टर्ड है और भारत के साथ जर्सी की कोई कर संधि‍ नहीं है। इसके अलावा, सॉफ्टबैंक इसलि‍ए भी रहना चाहती थी क्‍योंकि‍ उसे उम्‍मीद थी कि‍ फ्लि‍पकार्ट की वैल्‍यूएशन बढ़ेगी।  

 

अगर सॉफ्टबैंक हि‍स्‍सा नहीं बेचती तो...

 

सॉफ्टबैंक ग्रुप के नजदीकी सूत्रों ने कहा कि‍ अंतत: फ्लि‍पकार्ट और उनके बाकी इन्‍वेस्‍टर्स जैसे टेनसेंट, माइक्रोसॉफ्ट और को-फाउंडर बि‍न्‍नी बंसल के लि‍ए जो सबसे अच्‍छा है, वही करने का फैसला लि‍या गया है।

 

अगर सॉफ्टबैंक अपनी हि‍स्‍सेदारी नहीं बेचती तो भी वॉलमार्ट के पास फ्लि‍पकार्ट में अति‍रि‍क्‍त 3 अरब डॉलर इन्‍वेस्‍ट करने का ऑप्‍शन था जि‍ससे इन इन्‍वेस्‍टर्स की शेयरहोल्‍डिंग कम हो जाती। फ्लि‍पकार्ट की ओर से अल्‍फाबेट को इन्‍वेस्‍टर के तौर पर आने पर बातचीत चल रही है।    

 

नेस्‍पर्स और ईबे को कि‍तना मि‍लेगा

 

साउथ अफ्रीका की इंटरनेट और एंटरटेनमेंट कंपनी नेस्‍पर्स ने अगस्‍त 2012 में फ्लि‍पकार्ट में 61.6 करोड़ डॉलर इन्‍वेस्‍ट कि‍या था। नेस्‍पर्स अपनी पूरी 11.8 फीसदी हि‍स्‍सेदारी वॉलमार्ट को 2.2 अरब डॉलर में बेच रही है। वहीं, ईबे ने कहा है कि‍ अपने हि‍स्‍से को करीब 1.1 अरब डॉलर बेच रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट