बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-CommerceCyber fraud से बचने को याद रखें पांच बातें

Cyber fraud से बचने को याद रखें पांच बातें

RiskIQ के दावे के मुताबिक एक मिनट में करीब 2 हजार लोग ऑनलाइन Fraud का शिकार होते हैं।

How to safe digital payment

 

नई दिल्ली. आज की दुनिया में मोबाइल और कम्प्यूटर पर एक क्लिक से पैसों का कहीं भी ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि यही एक क्लिक Fraud के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है। ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कितना सुरक्षित है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि साइबर अपराधी ग्लोबल इकोनॉमी से प्रति मिनट एक दस लाख का Fraud करते हैं। RiskIQ के दावे के मुताबिक एक मिनट में करीब 2 हजार लोग ऑनलाइन Fraud का शिकार होते हैं। साइबर अपराधी एक मिनट में करीब 1275 नए Malware जारी करते हैं, जिससे बचना काफी मुश्किल है। ऐसे में कुछ जरुरी बातें आपके फंड ट्रांसफर को सुरक्षित रख सकती हैं

 

रैंडम क्लिक से बचें-

 

अकसर लोग किसी रैडम नाम से ब्राउजिंग करते हैं और डेस्कटॉप पर दिखने वाली किसी भी वेबसाइड पर क्लिक कर देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए। साइबर क्रिमिनल इसी के इंतजार में होते हैं, जो आपकी अहम जानकारी चुरा लेते हैं।  

 

थर्ड पार्टी ऐप से शापिंग करने से बचें-

 

हमेशा शॉपिंग किसी ब्रांड की वेबसाइड या ऐप से करनी चाहिए। या फिर किसी ब्रांडेडे थर्ड पार्टी वेबसाइड या ऐप जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन से करना चाहिए। थर्ड पार्टी वेबसाइड पर जाकर शापिंग से बचना चाहिए।

 

ऑनलाइन मूवी देखना खतरनाक-

 

आज के वक्त में ऑनलाइन मूवी देखना सबसे ज्यादा खतरनाक है। कई वेबसाइट नई रिलीज मूवी देखने का ऑफर देती है, जिसके बदले कम्प्यूटर से महत्वपूर्ण जानकारी चुरा लेती हैं और इन्हीं के सहारे ऑनलाइड फ्रॉड को अंजाम देती हैं।  

 

लॉग इन एडं पासवर्ड-

 

ऑनलाइन बैंकिग की डिटेल के अपने फोन और लैपटॉप में रखने से बेहतर होगा कि उसे याद रखें। क्योंकि कंम्प्यूटर और लैपटॉप से Fraud होने का खतरा ज्यादा रहता है।

 

पैनड्राइव और डाटा केवल-

 

किसी भी लैपटॉप में डाटा केवल नहीं लगाना चाहिए। कुछ लोग डाटा केबल को लैपटॉप और कम्प्यूटर से जोड़कर चार्जिंग करते है। ऐसा संभाल कर करें और पैनड्राइव स्कैन करके ही प्रयोग करें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट