Home » Industry » E-Commerceprecaution must be taken before availing home loan

होम लोन ले रहे हैं तो रखें इन 5 बातों का ध्यान, भविष्य में नहीं होगी कोई परेशानी

होम लोन लेने से पहले ग्राहकों को इन 5 बातों के बारे में पता होना चाहिए

1 of

नई दिल्ली. अधिकतर लोग कोई भी बड़ी चीज खरीदने के लिए दिवाली का इंतजार करते हैं। त्योहारों में प्रॉपर्टी खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में घर खरीदने के लिए दिवाली से  बेहतर समय आपके लिए कोई नहीं हो सकता। फेस्टिव सिजन के चलते बिल्डर्स , बैंको और कुछ फाइनेंस कंपनी ने लोगों को आकर्षित करने के लिए अच्छी डील निकाली है। ऐसे में कुछ कंपनियां ग्राहकों को लोन भी ऑफर कर रही है जिसके चलते आप आसानी से घर खरीद सकते हैं। अगर आप भी इस दिवाली लोन लेकर घर खरीदने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। होम लोन लेने से पहले ग्राहकों को इन 5 बातों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

 

मुफ्त ऑफर्स: बहुत से लेंडर्स और बिल्जर्स फेस्टिव सीजन के दौरान जीरो डाउनपेमेंट, डिस्काउंट और फ्री गोल्ड काइन देकर ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। हालांकि ये ऑफरेस अच्छे होते हैं लेकिन जरूरी है कि ग्राहक इन ऑफर्स पर आखं बंद कर भरोसा ना करें। जरूरी है कि ग्राहक सभी टर्म्ज़ और कंडीशन को ध्यान से पढ़ें, ताकि आप किसी भी धोखाधड़ी का शिकार ना हों। ग्राहकों को यह भी चीज ध्यान देनी चाहिए कि क्या ये ऑफर आपकी फाइनेंशियल आवश्यकताओं को पूरी करते हैं या नहीं। होम लोन लेने से पहले या लोन लेने के लिए बैंक के चुनाव से पहले अलग-अलग बैंकों के ऑफर और ब्याज दर की तुलना करें। आपको जिस बैंक का ऑफर सबसे बढ़िया लगे उसे चुने।

आगे पढ़ें,

सही लेंडर का चुनाव: होम लोन लेने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सही लेंडर से ही लोन लें। कई बार देखा जाता है कि कुछ प्राइवेट लेंडर्स ग्राहको को जल्दी लोन दे देते हैं जबकि कुछ लेंडर्स लोन देने में समय लगाते हैं इसके लिए ग्राहकों को अपनी आवश्यकताओं के आधार पर एक अच्छे लेंडर का चुनाव करना आवश्यक है। इसके साथ ही आप ऑनलाइन फाइनेंशियल मार्केट प्लेसेस को देखकर तुलना कर सकती है कि होम लोन लेने के लिए कौन सा सेंडर आपके लिए सही है। 

 

बाजार में मौजूद विकल्पों पर भी करें विचार: होम लोन लेने से पहले आपको थोड़ा होमवर्क करने की जरूरत होती है। आप जिस इलाके में घर खरीद रहे हैं, वहां कौन से बैंक होम लोन देते हैं। बाजार में होम लोन के कई विकल्प मौजूद हैं। उन पर एक बार विचार जरूर करना चाहिए। यह भी जान लें कि लोन देने वाला संस्थान सरकारी क्षेत्र का है या प्राइवेट। उसकी ब्याज दरें, फिक्स्ड, फ्लोटिंग या फ्लेक्सी लोन की शर्ते भी जान लेना अच्छा होगा।

आगे पढ़ें,

पड़ताल करना ना भूले: होम लोन लेने से पहले बैंक से ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, लोन अवधि की जानकारी जरूर लें। अगर आपके मन में लोन, बैंक, प्रॉपर्टी आदि को लेकर कंफ्यूजन है तो उसकी पूरी पड़ताल करें। कई बार  किसी भी बैंक से लोन ले लेना आपको  महंगा पड़ सकता है। थोड़ी से कोशिश करके आपको कम ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता है। 

 

प्रधानमंत्री आवास योजना: आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का भी फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है। होम लोन के ब्याज पर 2.60 लाख रुपए का फायदा कमजोर आय वर्ग के लोग उठा सकते हैं। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सबके लिए घर-2022 के तहत सरकार ने CLSS शुरू की थी। बाद में इसे बढ़ाकर छह लाख से 12 लाख रुपये सालाना और 12 से 18 लाख रुपये सालाना तक की आमदनी वाले लोगों तक भी कर दिया गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट