विज्ञापन
Home » Industry » E-CommerceYou may have to shell more money on online grocery shopping from 1st Feb

अगर आप भी खरीदते हैं ऑनलाइन फल और सब्जी, तो 1 फरवरी से आपको चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा पैसे, पढ़ लें यह खबर

अब ऑनलाइन शॉपिंग में भूल जाइए बंपर डिस्काउंट्स और कैशबैक

You may have to shell more money on online grocery shopping from 1st Feb

1 फरवरी से आपके लिए ऑनलाइन फल-सब्जी और रसोई का सामान मंगाना महंगा हो सकता है। नई ई-कॉमर्स पॉलिसी 1 फरवरी से लागू होने की संभावना है। ऐसे में ग्राहकों को ऑनलाइन फल और सब्जियां मंगवाने पर ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सामानों पर मिलने वाली छूट और कैशबैक मिलना बंद हो जाएगा। ये नई ई-कॉमर्स पॉलिसी ऐसी कंपनियों पर अकुंश लगाने के लिए लाई गई है जो अपने ग्राहकों को बहुत ज्यादा छूट और कैशबैक का लालच देती हैं। इतना ही नहीं नई नीति लागू होने के बाद ऐसे व्यापारी इन कंपनियों के ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म‌स पर अपना सामान नहीं बेच पाएंगे, जिन्होंने कंपनी में हिस्सेदारी खरीद रखी है। साथ ही एक्सक्लूसिव सेल भी नहीं लगा सकेंगी। इससे अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़ी कंपनियां बड़े डिस्काउंट्स नहीं दे पाएंगी।

नई दिल्ली.

1 फरवरी से आपके लिए ऑनलाइन फल-सब्जी और रसोई का सामान मंगाना महंगा हो सकता है। नई ई-कॉमर्स पॉलिसी 1 फरवरी से लागू होने की संभावना है। ऐसे में ग्राहकों को ऑनलाइन फल और सब्जियां मंगवाने पर ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सामानों पर मिलने वाली छूट और कैशबैक मिलना बंद हो जाएगा। ये नई ई-कॉमर्स पॉलिसी ऐसी कंपनियों पर अकुंश लगाने के लिए लाई गई है जो अपने ग्राहकों को बहुत ज्यादा छूट और कैशबैक का लालच देती हैं। इतना ही नहीं नई नीति लागू होने के बाद ऐसे व्यापारी इन कंपनियों के ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म‌स पर अपना सामान नहीं बेच पाएंगे, जिन्होंने कंपनी में हिस्सेदारी खरीद रखी है। साथ ही एक्सक्लूसिव सेल भी नहीं लगा सकेंगी। इससे अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़ी कंपनियां बड़े डिस्काउंट्स नहीं दे पाएंगी।

 

इन कंपनियों पर कसेगा शिकंजा

इस नई ई-कॉमर्स पॉलिसी के तहत ग्रोफर्स, बिग बास्केट, अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी व छोटी कंपनियों से सामान मंगवाने वाले लोगों को भारी भरकम डिस्काउंट, कैशबैक और अन्य लुभावने ऑफर मिलने बंद हो जाएंगे। इन कंपनियों प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को सामान खरीदने पर बहुत ज्यादा छूट और कैशबैक मिलता है।

 

Flipkart और Amazon को बड़ा झटका

सरकार की नई नीति के बाद ई-कॉमर्स साइट्स पर अब किसी भी उत्पाद की एक्सक्लूसिव बिक्री नहीं हो सकेगी। वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक केंद्र सरकार ने बुधवार को एक आदेश जारी करके ऐसी बिक्री पर रोक लगा दी है। दरअसल अब तक ऐसा कोई कानून नहीं था, जिसके चलते ई-कॉमर्स कंपनियां एक्सक्लूसिव सेल लगाकर और भारी डिस्काउंट देकर तगड़ी कमाई कर रही थीं। इससे रिटेल इंडस्ट्री को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था। रिटेलर्स लगातार सरकार से मांग कर रहे थे कि इन कंपनियों की अनियंत्रित नीतियों पर लगाम लगाई जाए। नई नीति लागू होने के बाद फ्लिपकार्ट और अमेजन बड़ी सेल नही लगा पाएंगी। इन दोनों कंपनियों के पास जितना भी स्टॉक है, उसे 1 फरवरी से पहले खत्म करना होगा।

 

ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा असर

इस नीति के लागू होने के बाद आपको ऑनलाइन शॉपिंग में एक्साइटिंग ऑफर्स, बड़े डिस्काउंट्स और बंपर कैशबैक नहीं मिलेगा। यानी आपको सामान खरीदने के लिए कुछ ज्यादा रुपए चुकाने होंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss