Home » Industry » E-Commerceछोटे शहरों में बढ़ा ऑनलाइन फैशन की शॉपिंग का ट्रेंड - online fashion sales trend increase in tier 2 and 3 cities

टॉप ब्रांड्स पर ऑफर्स का फायदा उठा रहे हैं छोटे शहरों के लोग, सेल में 60% तक पहुंची हिस्सेदारी

इंडि‍यन ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री ने टि‍यर-2 और टि‍यर-3 शहरों के लि‍ए अगल से स्‍ट्रैटजी बनाई है।

छोटे शहरों में बढ़ा ऑनलाइन फैशन की शॉपिंग का ट्रेंड - online fashion sales trend increase in tier 2 and 3 cities

नई दि‍ल्‍ली। इंडि‍यन ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री ने टि‍यर-2 और टि‍यर-3 शहरों के लि‍ए अगल से स्‍ट्रैटजी बनाई है।  खासतौर से फैशन कैटेगरी के लि‍ए, क्‍योंकि‍ कंपनियों की टोटल सेल्‍स में इन छोटे शहरों की हि‍स्‍सेदारी लगातार बढ़ रही है। फ्लि‍पकार्ट, मिंत्रा, अमेजन जैसी बढ़ी ई-कॉमर्स कंपनि‍यों के मुताबि‍क छोटे शहरों में फैशन कैटेगरी की डि‍मांड बढ़ रही है और इन शहरों से होने वाली सेल्‍स की हि‍स्‍सेदारी इस साल 60 फीसदी तक हो जाएगी। 

 

ई-कॉमर्स रि‍सर्च कंपनी Redseer की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, टि‍यर 2 में ऑनलाइन फैशन की डि‍मांड बूम पर है क्‍योंकि‍ इन शहरों में कंपनी की टोटल सेल्‍स की 55 से 60 फीसदी हि‍स्‍सेदारी हो गई है। रि‍पोर्ट में यह भी कहा गया कि‍ मेट्रो शहरों में अपैरल्‍स की टोटल सेल्‍स 40 फीसदी से 45 फीसदी है। साल 2017 के दौरान भारत में करीब 3 अरब डॉलर के अपैरल्‍स को ऑनलाइन बेचा गया है। 

 

ऑफर्स और टॉप ब्रांड्स की डि‍मांड का मि‍ला फायदा

 

ई-कॉमर्स एक्‍सपर्ट अंकुर बेसि‍न ने बताया कि‍ छोटे शहरों में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ रहा है। केवल बड़े शहरों में ही नहीं छोटे शहरों में लोग टॉप ब्रांड्स को खरीद रहे हैं। इसके पीछे समय-समय पर ई-कॉमर्स कंपनि‍यों पर चलने वाले इवेंट्स हैं जहां कस्‍टमर्स को हैवी डि‍स्‍काउंट और ईएमआई जैसे ऑफर्स मि‍ल रहे हैं। 

 

मिंत्रा को छोटे शहरों से बड़ी उम्‍मीद

 

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन रि‍टेल कंपनी मिंत्रा को उम्‍मीद है कि‍ इस साल कंपनी के एंड ऑफ सीजन सेल (EORS) में टि‍यर-2 और टि‍यर-3 शहरों से 60 फीसदी सेल्‍स की उम्‍मीद है। साथ ही, कंपनी को उम्‍मीद है कि‍ EORS के पहले दि‍न समान दि‍न के मुकाबले 25 गुना ज्‍यादा सेल्‍स होगी।

 

मिंत्रा-जबॉन्‍ग के सीईओ आनंत नारायणन ने EORS के बारे में बताया कि‍ क्रि‍स्‍मस और न्‍यू ईयर आने वाला है, ऐसे में EORS कस्‍टमर्स के लि‍ए बि‍ल्‍कुल सही समय पर आया है। इस बार, हमें उम्‍मीद है कि‍ पि‍छली सेल की तुलना में इस कार 1.5 गुना ग्रोथ होगी और हमारे प्‍लेटफॉर्म पर 3 करोड़ यूजर्स आएंगे।  

 

कस्‍टमर्स को मि‍ल रहे हैं टॉप ब्रांड्स 

 

ऑनलाइन प्‍लैटफॉर्म पर नाइक, एडि‍डास, पूमा, फॉरएवर21, स्‍वारोवस्‍की, टॉमी हि‍लफि‍गर, जैक एंड जोंस, फ्लाइंग मशीन, मार्कस एंड स्‍पेंसर और मैंगो के साथ-साथ मिंत्रा के प्राइवेट लेबल्‍स जैसे रोडस्‍टर, एचआरएक्‍स, ऑल अबाउट यू, ड्रेसबेरी आदि‍ को सेल्‍स के दौरान आकर्षक कीमतों पर उपलब्‍ध कराया जाएगा। 

 

फ्लि‍पकार्ट की सेल्‍स में 65 फीसदी कस्‍टमर छोटे शहरों से

 

फ्लि‍पकार्ट ने कहा है कि‍ इस साल की फेस्‍टि‍व सेल्‍स का वॉल्‍यूम और वैल्‍यू पि‍छले साल के मुकाबले दोगुना हो हुआ है और इसमें से 65 फीसदी कस्‍टमर्स टि‍यर-2 और टि‍यर-3 से आए हैं। फ्लि‍पकार्ट के वरि‍ष्‍ठ अधि‍कारी ने बताया कि‍ समान दि‍नों के मुकाबले फेस्‍टि‍व सेल में 4 गुना ग्रोथ आई है। वहीं, टि‍यर-2 और टि‍यर-3 शहरों से आने वाले कस्‍टमर्स की संख्‍या तेजी से बढ़ा है और यह पि‍छले साल के 60 फीसदी के मुकाबले 65 फीसदी रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट