Home » Industry » E-CommerceAlibaba new boss will be Daniel Zhang next year

ये शख्स होगा Alibaba का नया बॉस, अगले साल Jack Ma सौपेंगे अपनी कमान

Jack Ma अगले साल 10 सितंबर को चेयरमैन की पोस्ट Daniel Zhang को देंगे

1 of

नई दिल्ली। एशिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी Alibaba के फाउंडर Jack Ma कंपनी की कमान साल 2019 में चीफ एक्जिक्युटिव ऑफिसर Daniel Zhang को सौंपने जा रहे है। Jack Ma ने कंपनी से रिटायर होने का ऐलान किया है। Jack Ma आधिकारिक तौर पर अगले साल 10 सितंबर यानी 55वें जन्मदिन पर चेयरमैन की पोस्ट Daniel Zhang को देंगे लेकिन वह 2020 तक बोर्ड में बने रहेंगे। जैक मा ने एक बयान में कहा कि वह रिटायर होने के बाद अपना समय एजुकेशन पर केंद्रित फिलान्थ्रॉपी (समाज सेवा) में देंगे। इसके अलावा, वह 'नए सपनों’ की ओर आगे बढ़ेंगे।

 

आज से 20 साल पहले शुरू की थी कंपनी

चीन के सबसे अमीर शख्स ने करीब 20 साल पहले अपने अपार्टमेंट में अलीबाबा की नींव रखी थी। साल 2013 में उन्होंने सीईओ को पोस्ट संभाली थी। उन्होंने Zhang को 2015 में सीईओ बनाया। इसके बाद, शंघाई-एजुकेटेड सर्टिफाइट अकाउंटेंट ने रिटेलर्स को बदलने का प्लान बनाया जिसे 'न्यू रिटेल’ कहा गया। इस विजन पर अरबों डॉलर का खर्च आया और अलीबाबा ने रिटेल स्टोर्स में अपनी पकड़ बनाई।

 

 

जैक ने क्या कहा

अलीबाबा की कमान Daniel और उनकी टीम को सौंपना, सही समय पर किया गया सही फैसला है, क्योंकि उनके साथ काम करते हुए मैं यह जान चुका हूं कि वह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सीईओ बनने के बाद से ही उन्होंने बेहतरी टेलेंट, कारोबारी कुशलता और दृढ़ नेतृत्व को दर्शाया है।

 

 

Zhang की वजह से बढ़ी अलीबाबा की वैल्युएशन

Zhang की नियुक्ति जैक मा के अन्य हाई प्रोफाइल साथियों जैसे वाइस चेयरमैन Joseph Tsai को ट्रैक करने वालों के लिए आश्चर्य से कम नहीं है। तीन साल पहले बने सीईओ बनने के बाद Zhang ने खुद को साबित किया है। उन्होंने मेगा इवेंट्स जैसे एनुअल सिंगल डे बोनांजा को शुरू किया। उनके कार्यकाल में अलीबाबा का स्टॉक 87 फीसदी बढ़ा और कंपनी की मार्केट वैल्यू करीब 420 अरब डॉलर पहुंच गई, जो टेनसेंट होल्डिंग से भी ज्यादा है।

 

आगे पढ़ें...

 

बिल गेट्स को फॉलो करने जा रहे जैक मा

 

ब्लूमबर्ग टीवी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने रिटायरमेंट प्लान के संकेत दिए थे। उन्होने कहा था कि वह माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का अनुसरण करना चाहते हैं। बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा चर्चित फिलान्थ्रॉपिस्ट में से एक माना जाता है। मा ने कहा था, ‘मैं बिल गेट्स से काफी चीजें सीख सकता हूं। मैं उनकी तरह अमीर नहीं हो सकता, लेकिन उनसे पहले रिटायर होकर कुछ बेहतर कर सकता हूं।’

 

आगे पढ़ें...

 

अंग्रेजी के टीचर रहे हैं जैक मा

 

1999 में ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा शुरू करने से पहले जैक मा अंग्रेजी के टीचर थे। इसके दम पर उन्होंने अरबों डॉलर का बिजनेस अम्पायर खड़ा किया और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में जगह बना ली थी। शुक्रवार को कंपनी के स्टॉक प्राइस के आधार पर अलीबाबा की मार्केट वैल्यु 420.80 अरब डॉलर है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट