Home » Industry » E-Commerceirctc festive offer give you chance to upgrade general ticket to ac ticket

वेटिंग लिस्ट पैसेंजर्स के लिए IRCTC ने निकाला खास ऑफर, यहां करें चेक

इस फेस्टिव सीजन भारतीय रेलवे ग्राहकों को एक खास ऑफर दे रही है।

irctc festive offer give you chance to upgrade general ticket to ac ticket

नई दिल्ली। अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस फेस्टिव सीजन भारतीय रेलवे ग्राहकों को एक खास ऑफर दे रही है। इस ऑफर के चलते आप जनरल टिकट से एसी में सफर कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को टिकट अपग्रेड करने की अनुमति दी है। यदि आप रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुक करा रहे हैं तो भारतीय रेलवे यात्रियों को क्लास अपग्रेडेशन का विकल्प दे रही है। इसके तहत रेलवे पूरा किराया देने वाले वेटिंग पैसेंजर्स के टिकट को उच्च  श्रेणी में खाली सीटों पर अपग्रेड कर देगी। लेकिन यदि किसी यात्री ने अपग्रेडेशन सिस्टम के नो ऑप्शन को सलेक्ट किया है तो उसका पीएनआर अपग्रेडेशन लिस्ट में नहीं रहता है।

 

ऑफर के चलते यात्रियों को माननी होंगी कुछ शर्तें
भारतीय रेलवे ने इस ऑफर के तहत कुछ शर्तें भी रखी हैं जैसे, छूट वाले टिकट, फ्री पास होल्डर और सीनियर सिटिजन का टिकट अपग्रेड नहीं होगा। चार्ट बनते वक्त पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम द्वारा टिकट अपग्रेडेशन ऑटोमेटिक होता है। इस योजना के तहत टिकट निरीक्षक को किसी पैसेंजर का टिकट अपग्रेड करने का अधिकार नहीं होता है।

 

पीएनआर नंबर में नहीं होगा कोई बदलाव
इस ऑफर के चलते सिर्फ वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को ही कंफर्म टिकट मिलेगी। इसके बाद बचे शेष सीटों की बुकिंग काउंटर से ही होगी। लेकिन अगर किसी ट्रेन में कोई भी वेटिंग लिस्ट नहीं है तो टिकट अपग्रेडेशन नहीं होगा। टिकट अपग्रेड होने के बाद पीएनआर नंबर पहले वाला ही रहेगा उसमें किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट