Home » Industry » E-Commerceimportant tips for buying gold jewellery

नवरात्र पर सोना खरीदते समय रखें 6 बातों का ध्यान, ठगी के नहीं होंगे शिकार

सोना खरीदने के लिए नवरात्र को माना जाता है अच्छा समय

1 of

नई दिल्ली: मंगलवार से नवरात्र शुरू होने वाले हैं। नवरात्र को सोने की खरीदारी के लिए काफी अच्छा समय माना जाता है। इसी समय लोग सबसे ज्यादा गहनों की खरीदारी करते हैं। फेस्टिव सीजन भी शुरू हो चुका है, ऐसे में ऑनलाइन मार्केट में मिलने वाले ऑफर भी ग्राहकों को लुभाते हैं। हालांकि जल्दबाजी में सोना खरीदने से ठगी की आशंका भी बनी रहती है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ 6 बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

1. खरीदारी करने से पहले सबसे पहले आप अपने आसपास की सभी दुकानों में सोने के रेट का पता करें। हमेशा उन्हीं दुकानों से गहनों की खरीदारी करें जिनपर आप भरोसा करते हैं। 

 

2. आपको कितने कैरेट के सोने के गहने चाहिए, इसका फैसला पहले ही कर लेना चाहिए। आप जीतना कैरेट भी सोना खरीदेंगे, ध्यान रहे कि उसकी गुणवत्ता के हिसाब से ही आपको कीमत लगाई गई हो। 

आगे पढ़ें

3. गहने की कीमत में मेकिंग चार्ज कितना लगा, जीएसटी कितना है आदि का ध्यान रखें। साथ सही सोने  का गहना खरीदते समय उसका वजन तोल लें। 

 

4. सोना खरीदते समय हमेशा हालमार्क का ध्यान दें। हालमार्क सरकारी गारंटी होती है। हालमार्क का निर्धारण ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड करती है। हालमार्क का एक फायदा यह होता है कि जब भी आप इसे रिप्लेस करेंगे तो इसमें आपकी डिप्रेसिएशन कॉस्ट नहीं काटी जाएगी।

आगे पढ़ें

5. अगर किसी दुकान पर जाने पर ज्वैलर आपसे 24 कैरेट सोने के गहने देने का दावा करता है तो समझ जाएं कि वह काफी हद तक झूठ बोल रहा है। आपको बता दें कि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है और उससे गहने नहीं बन सकते। यदि आप 24 कैरेट सोने का गहना बनाते हैं तो वह बहुत जल्दी ही टूट जाएगा। 

 

6. यदि आपके आभूषण 22 कैरेट के हैं तो 22 को 24 कैरेट  से भाग देकर उसे 100 से गुणा करें। कीमत इसी पर तय होती है। आभूषणों के लिए आमतौर पर 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है। अक्सर हर दिन अखबारों और एवं अन्य समाचार माध्यमों के जरिए राष्ट्रीय स्तर पर तय शुद्ध सोने की दर बताई जाती है। हालांकि, अलग-अलग जूलर के पास कीमत अलग-अलग हो सकती है, लेकिन बहुत ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए।'

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट