Home » Industry » E-Commercegoogle is investing in cash in China JD.com

Google का ई-कॉमर्स प्‍लान: चीन की JD.com में करेगी 55 करोड़ डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट

Google ने चीन की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी JD.com में 55 करोड़ डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट कर रही है।

google is investing in cash in China JD.com

नई दि‍ल्‍ली। Google ने चीन की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी JD.com में 55 करोड़ डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट कर रही है। Google इस इन्‍वेस्‍टमेंट के साथ ऑनलाइन कॉमर्स इंडस्‍ट्री में अपनी जगह मजबूत करना चाहती है। दोनों कंपनि‍यों ने एक संयुक्‍त बयान में कहा है कि‍ अल्‍फाबेट इंक की गूगल 20.29 डॉलर प्रति‍ शेयर के हि‍साब से नए क्‍लास ए शेयर्स को जारी करेगी, जोकि‍ 40.58 डॉलर प्रति‍ एडीएस के बराबर है। 

 

 

ब्‍लूमबर्ग की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, दोनों कंपनि‍यां साउथईस्‍ट एशि‍या, अमेरि‍का और यूरोप समेत दूसरे क्षेत्रों में रि‍टेल सॉल्‍यूशन का डेवलपमेंट की तलाश करेगी। इससे एक हफ्ते पहले ही गूगल ने Carrefour SA के साथ गठबंधन कि‍या है। यहां गूगल अपने होम और असि‍स्‍टेंस समेत दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर फ्रांस में ग्रॉसरी बेचने का काम शुरू करेगी।   

 

ई-कॉमर्स को लेकर गूगल का प्‍लान

 

इन गति‍वि‍धि‍यों से संकेत मिल रहे हैं कि‍ गूगल तेजी से ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री में बढ़ना चाहती है। फ्रांस की पार्टनरशि‍प से कंज्‍यूमर्स अपने स्‍मार्टफोन, टैबलेट या दूसरे डि‍वाइसेज पर गूगल सर्वि‍स के जरि‍ए समान ऑर्डर कर सकते हैं। ताजा डील से JD की लॉजि‍स्‍टि‍क्‍स और सप्‍लाई चेन की वि‍शेषज्ञता के साथ गूगल की टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल कि‍या जाएगा, जहां यह पता चलता है कि‍ लोग कैसे शॉपिंग करते हैं।  

 

गूगल ने क्‍या कहा

 

गूगल के चीफ बि‍जनेस ऑफि‍सर फि‍लि‍प शेनडलर ने कहा कि हम जेडी.कॉम के पार्टनरि‍शप को लेकर काफी उत्‍साहि‍त हैं और दुनि‍या भर में रि‍टेल ईकोसि‍स्‍टम के लि‍ए नए सॉल्‍यूशन की तलाश करेंगे। इसके अलावा लोगों की उनकी पसंद के हि‍साब से जब वह चाहें और जहां भी वह चाहें शॉपिंग का अलग अनुभव देंगे। इससे पहले गूगल और जेडी दोनों ने इंडोनेशि‍या की Go-Jek नाम की कैब सर्वि‍स कंपनी को मिलने वाली फंडिंग में हि‍स्‍सा लि‍या था।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट