बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceफ्लि‍पकार्ट बनाएगी देश का सबसे बड़ा लॉजि‍स्‍टि‍क पार्क, बेंगलुरू के पास बनेगी फैसिलि‍टी

फ्लि‍पकार्ट बनाएगी देश का सबसे बड़ा लॉजि‍स्‍टि‍क पार्क, बेंगलुरू के पास बनेगी फैसिलि‍टी

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लि‍पकार्ट बेंगलुरु के बाहरी इलाके में इंटीग्रेटेड पार्क बनाने की योजना बना रही है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लि‍पकार्ट बेंगलुरू के बाहरी इलाके में इंटीग्रेटेड पार्क बनाने की योजना बना रही है। यह देश का सबसे बड़ा और अपने आप में पहला और अनोखा पार्क होगा। इस फैसि‍लि‍टी के लि‍ए कंपनी करीब 100 एकड़ जमीन का अधि‍ग्रहण करने के प्रोसेस में है। यह फैसि‍लि‍टी अमेरि‍की की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और चीन की कंपनी अलीबाबा  के लॉजि‍स्‍टि‍क पार्क को कड़ी टक्‍कर देने के लि‍ए है।

 

इससे फ्लिपकार्ट को बेंगलुरु और उसके आसपास के सभी गोदामों को इंटीग्रेट करने में मदद मिलेगी और यह दक्षिण के चार राज्यों - कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के लिए प्रमुख लॉजिस्टिक सेंटर होगा।  

 

फ्लि‍पकार्ट करने जा रहा है सबसे बड़ा इन्‍वेस्‍टमेंट

 

कंपनी ने कहा कि यह लॉजिस्टिक पार्क अगले कुछ साल में तैयार होगा और 45 लाख वर्ग फुट में फैला होगा। फ्लिपकार्ट की लॉजिस्टिक यूनि‍ट के चीफ अमितेश झा के मुताबि‍क, अगले पांच से दस साल में फ्लिपकार्ट की ओर से सबसे बड़ा निवेश होने जा रहा है। पहला इन्‍वेस्‍टमेंट  जमीन अधिग्रहण पर और दूसरा बड़ा इन्‍वेस्टमेंट इसमें फैसि‍लि‍टी विकसित करने पर किया जाएगा। 

 

अभी सबसे बड़ा गोदाम अमेजन के पास

 

इस समय देश में सबसे बड़ा गोदान अमेजन के पास है जि‍सका साइज करीब 4 लाख वर्ग फुट है। झा ने कहा कि अगले दस साल में केवल बेंगलुरु में ही 45 लाख वर्ग फुट जगह की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि‍ अगले 10 या 15 साल में गोदाम की सुविधा के लिए अधिक जमीन अधिग्रहण करने का विचार है। 

 

2020 तक 5 हजार लोगों को सीधे तौर पर मि‍लेगी जॉब

 

फ्लि‍पकार्ट ने कहा कि‍ इंटीग्रेटेड लॉजि‍स्‍टि‍क्‍स पार्क न केवल कस्‍टमर्स तक तेजी से प्रोडक्‍ट्स डि‍लि‍वर करने में मदद करते हैं बल्‍कि‍ यह लॉजि‍स्‍टि‍क्‍स की कॉस्‍ट को कम करने में भी मददगार साबि‍त होता है। कंपनी ने कहा कि‍ 2020 तक यह यूनि‍ट सीधे तौर पर 5 हजार लोगों और अप्रत्‍यक्ष रूप से 15 हजार लोगों के लि‍ए नौकरी की संभावनाएं पैदा होंगी। 

 

कभी फ्लि‍पकार्ट के पास कि‍तने गोदाम

 

मौजूदा समय में कंपनी के 9 क्षेत्रों में 21 सेंटर हैं और अगले 12 से 18 महीने में उसकी योजना भारत भर ऐसे 25 केंद्र बनाने की है। फ्लिपकार्ट इंटीग्रेटेड टेक्‍नोलॉजी पर भी निवेश करेगी। कंपनी ने कहा कि कंपनी पहले से ही इसके लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने का काम कर रही है। ई-कॉमर्स क्षेत्र में लॉजिस्टिक बहुत अहम होता है और दुनिया भर में कंपनियों का बड़ा निवेश इसी में होता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट