Home » Industry » E-Commerceflipkart approves deal with walmart

फ्लि‍पकार्ट के बोर्ड ने वॉलमार्ट के साथ डील को दी मंजूरी, 99 हजार करोड़ में होगा सौदा

फ्लि‍पकार्ट ने वॉलमार्ट को कंपनी के करीब 75 फीसदी हि‍स्‍सेदारी बेचने के एग्रीमेंट को मंजूरी दे दी है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। फ्लि‍पकार्ट ऑनलाइन सर्वि‍सेज प्राइवेट ने वॉलमार्ट को कंपनी के करीब 75 फीसदी हि‍स्‍सेदारी बेचने के एग्रीमेंट को मंजूरी दे दी है। ब्‍लूमबर्ग की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, प्रस्तावि‍त डील के तहत सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प. अपनी सभी 20 फीसदी से ज्‍यादा हि‍स्‍सेदारी को इन्‍वेस्‍टमेंट फंड के जरि‍ए बेचेगा। सॉफ्टबैंक बैंक अपनी हि‍स्‍सेदारी करीब 20 अरब डॉलर के वैल्‍यूएशन पर बेचेगा।

 

मामले से जुड़े लोगों के मुताबि‍क, वॉलमार्ट के साथ गूगल-पेरेंट कंपनी अल्‍फाबेट इंक भी इस इन्‍वेस्‍टमेंट में हि‍स्‍सा ले सकती है। माना जा रहा है कि‍ 10 दि‍न के भीतर डील पूरी हो सकती है। हालांकि‍, शर्तों में अब भी बदलाव संभव है और डील भी सुनि‍श्‍चि‍त नहीं है।

 

फ्लि‍पकार्ट के टॉप शेयरहोल्‍डर्स

शेयरहोल्‍डर हि‍स्‍सेदारी
सॉफ्टबैंक 20.8 %
टाइगर ग्‍लोबल 20.6 %
नेस्‍पर  12.8 %
टेनसेंट 5.9 %
ईबे सिंगापुर 6.1 %
एक्‍ससेल पार्टनर्स 6.4 %
बि‍न्‍नी बंसल 5.25 %

सचि‍न बंसल

5.55 %

 

 

फ्लि‍पकार्ट ने बायबैक कि‍ए 2300 करोड़ के शेयर्स

 

फ्लि‍पकार्ट ने वॉलमार्क की ओर से अधि‍कांश हि‍स्‍सेदारी खरीदने से पहले अपनी सिंगापुर स्‍थि‍त पेरेंट कंपनी में 35 करोड़ डॉलर (करीब 2300 करोड़ रुपए) के शेयर्स को वापस खरीद लि‍या है। फ्लि‍पकार्ट ने ऐसा सिंगापुर में खुद को प्राइवेट लि‍मि‍टेड कंपनी दोबारा बनने के लि‍ए कि‍या है।

 

बि‍जनेस इंटेलि‍जेंस प्‍लेटफॉर्म पेपर.वीसी और फ्लि‍पकार्ट की ओर से सिंगापुर अथॉरि‍टीज को दि‍ए दस्‍तावेजों के मुताबि‍क, कंपनी ने 18,95,574 रीडीमएबल प्रीफरेंस शेयर्स और 1,74,319 नॉन रीडीमएबल प्रीफरेंस शेयर्स को इन्‍वेस्‍टर्स से 35.46 करोड़ डॉलर में खरीदा है। यह ट्रांजैक्‍शन 27 अप्रैल को पूरी हुई है।

 

 

वॉलमार्ट क्‍यों चाहती है फ्लि‍पकार्ट?

 

ग्रेहाउंड रि‍सर्च के सीईओ संचि‍त गोगि‍या ने कहा कि‍ वॉलमार्ट अमेरि‍का और दूसरे देशों में अमेजन को टक्‍कर देने का रास्‍ता ढूंढ रही है। ऑनलाइन सेल्‍स को बढ़ाने के लि‍ए वॉलमार्ट अमेरि‍का में हुए हालि‍या जेट.कॉम डील और चीन में जेडी.कॉम के साथ हुई डील से आगे नि‍कलना चाहती है। भारत में वॉलमार्ट को रेग्‍युलेशन के कारण मुश्‍कि‍लों का सामना करना पड़ रहा है और फ्लि‍पकार्ट में इन्‍वेस्‍टमेंट उसे ऑनलाइन रि‍टेल मार्केट में बड़ी जगह दे देगा।

 

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ 43 फीसदी से ज्‍यादा मार्केट शेयर के साथ फ्लि‍पकार्ट मार्केट लीडर है। उन्‍होंने अनुमान लगाया है कि‍ 2019 में फ्लि‍पकार्ट 44 फीसदी शेयर कायम रखने में सफल रहेगी। वहीं, अमेजन का मार्केट शेयर 37 फीसदी और स्‍नैपडील का मार्केट शेयर मात्र 9 फीसदी रह जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट