Home » Industry » E-CommerceChamoli will become New Honeymoon Destination after Nainital

उत्तराखंड में बनेगा नया हनीमून डेस्टिनेशन, 5 हजार से कम खर्च में बनाएं प्लान

नैनीताल के बाद चमोली बनेगा नया हनीमून डेस्टिनेशन, सरकार का ऐलान

1 of

नई दिल्ली: उत्तराखंड का नैनीताल लंबे अरसे से कपल्स के लिए एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन बना हुआ है। यहां 12 महीने ठंडा रहने वाला मौसम और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ लोगों को खासे आकर्षित करते हैं, लेकिन हाल में उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि वह चमोली को भी हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित करेगी। सरकार चाहती है कि लोग नैनीताल के बजाय उत्तराखंड की और भी खूबसूरत जगहों का लुत्फ उठाएं। खास बात यह है कि दिल्ली से 2 व्यक्ति मात्र 5 हजार रुपए में बड़े आराम चमोली घूमने के लिए जा सकते हैं। हम आपको चमोली की कुछ खासियतें बताने जा रहे हैं, ताकि अगली बार आप उत्तराखंड जाएं तो चमोली की सुंदरता को मजा ले सकें... 

 

5 हजार तक के खर्च में करें ट्रिप प्लान

दिल्ली से चमोली का किराया-400 से 500 रुपए (ऑर्डिनरी बस से)

चमोली में एक दिन रुकने का खर्च- 800 रुपए (सामान्य होटल में)

कुल औसत किराया- लगभग 1200 प्रति व्यक्ति

इस प्रकार दो लोग 5,000 रुपए तक के खर्च में चमोली के लिए दो दिन का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। 

 

कुछ खास जगहें

चमोली  उत्तराखंड का दूसरा सबसे बड़ा जिला है। यह उत्तर में तिब्बत, पूर्व में पिथौड़ागढ़, दक्षिण में अल्मोड़ा से जुड़ा हुआ है। यहां पर आपको दुकानों, कपड़ों, खाने की काफी वैरायटी मिलेगी। रेस्त्रां में आपको यहां की लोकल डिश खाने का मौका मिलेगा। यूं तो चमोली में लोगों को आकर्षित करने के लिए बहुत सी जगहें हैं लेकिन कुछ ऐसी खास जगहें भी हैं जिन्हें देखकर लोगों को इस जगह से प्यार हो जाएगा। इन जगहों में हेमकुंड साहेब, गंगारिया, गौरीकुंड, बेडनी बुग्याल, बद्रीनाथ मंदिर, गोविंदघाट खास हैं।

आगे पढ़ें....

चमोली का तापमान

चमोली का तापमान गर्मियों  में काफी गर्म और सर्दियों में काफी ठंडा रहता है। गर्मियों में यहां तापमान 44 डिग्री से 24 डिग्री के बीच रहता है। वहीं सर्दियों  में यहां का तापमान 3 डिग्री रह जाता है। 


चमोली के आसपास

चमोली कुमांऊ का सबसे बड़ा शहर है। यहां आपको किसी चीज की जरूरत नहीं होगी। अगर आपको ज्यादा भीड़ पसंद नहीं है तो आप भीमताल घूम सकते हैं। चमोली के आसपास आपको कुमाऊं की सुंदरता को बढ़ाने वाले कई ताल मिलेंगे।

आगे पढ़ें

कैसे पहुंचे चमोली

यूं तो चमोली जाने के लिए आपको कोई सीधी बस नहीं मिलेगी लेकिन सभी शहरों से जुड़े होने के कारण यहां पहुंचना आसान है। 


फ्लाइट:  यदि आप फ्लाइट से चमोली पहुंचना चाहते हैं तो आपके सबसे पास जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पड़ेगा जो कि देहरादून में है। यह 222 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से आपको चमोली के लिए खई लोकल बसें मिल जाएंगी।


ट्रेन रूट: यदि आप ट्रेन से जा रहे हैं तो आपको ऋषि केश जाना पड़ेगा। यह 202 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से आपको चमोली के लिए बसें मिल जाएंगे। दिल्ली से चमोली की दूरी 480 किलोमीटर है और हरिद्वार से 223 किलोमीटर। दिल्ली से चमोली के रूट में आपको दिल्ली-मोहननगर-रुरकी-हरिद्वार-ऋषिकेश-देवप्रयाग-श्रीनगर-रुद्रप्रयाग-कर्णप्रयाग-नंदप्रयाग-चमोली


बस रूट: उत्तराखंड में सरकारी बस टर्मिनल के जरिए आप बेहद ही कम पैसों में चमोली तक पहुंच सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट