बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceकैश की कि‍ल्‍लत : एक महीने में 30% बढ़ी डि‍जि‍टल पेमेंट, मोबाइल वॉलेट के कस्‍टमर भी बढ़े

कैश की कि‍ल्‍लत : एक महीने में 30% बढ़ी डि‍जि‍टल पेमेंट, मोबाइल वॉलेट के कस्‍टमर भी बढ़े

पेटीएम सहि‍त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने कहा कि कैश क्रंच से बढ़ा डि‍जि‍टल लेनेदेन बढ़ा है।

Cash crunch Mobile wallet cos see spike in digital transactions
नई दि‍ल्‍ली. पेटीएम, मोबिक्‍विक और फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले फोन-पेे सहित मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने आज कहा कि कैश क्रंच के चलते डिजिटल लेनदेन में तेजी से उछाल आया है। 
 
पेटीएम के स्‍वामि‍त्‍व वाली वन97 कम्युनिकेशंस की ओर से कहा गया है कि‍ पि‍छले महीने की तुलना में इस महीने कैश क्रंच के बाद कई शहरों से डि‍जि‍टल लेनदेन में 30 फीसदी तक का उछाल आया है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि‍ यह ग्रोथ देश के बड़े राज्‍यों जि‍नमें आंध्रप्रदेश, बि‍हार, गुजरात, असम, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍यप्रदेश और  तेलंगाना जैसे राज्‍य शामि‍ल हैं।  
 
पेटीएम की सीओओ किरण वसि‍रेड्डी ने कहा कि‍ बाजार में चल रहे नकदी संकट और सूखे एटीएम के बीच लोग हमारी सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। इसमें मनी ट्रांसफर के अलावा QR- आधारित भुगतान में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। 
 
सरकार बोली 80% ATM में डाला कैश  
 
वहीं, कैश क्रंच पर सरकार की ओर से कहा गया है कि‍ देश में मौजूद 2.2 लाख एटीएम में से 80 फीसदी काम कर रहे हैं। ऐसे में गुरुवार को लोगों को कैश क्रंच की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
 
27 फीसदी बढ़ी मोबि‍क्‍वि‍क से पेमेंट करने वालों की संख्‍या 
 
मोबिक्‍विक की सह-संस्थापक और निदेशक उपसन तकू ने कहा कि हालिया कैश क्रंच के चलते ज्‍यादातर लोग भुगतान के लिए मोबाइल वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि‍ पि‍छले कुछ दि‍नों में मोबि‍क्‍वि‍क से पेमेंट करने वालों की संख्‍या में 27 फीसदी बढ़ाेतरी हुई है। इसके अलावा 33 फीसदी लोगों ने KYC के लि‍ए रि‍क्‍वेस्‍ट की है। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट