बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceअब मुकेश अंबानी बनेंगे Amazon और Walmart के लि‍ए मुसीबत, अगला बड़ा दांव ई-कॉमर्स पर

अब मुकेश अंबानी बनेंगे Amazon और Walmart के लि‍ए मुसीबत, अगला बड़ा दांव ई-कॉमर्स पर

RIL की योजना हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन रि‍टेल को शुरू करने की है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज लि‍मि‍टेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब अगला बड़ा दांव ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस पर लगाने वाले हैं। RIL  ऑनलाइन और रि‍टेल, दोनों को मि‍लाकर एक नया प्‍लेटफॉर्म बनाने की प्‍लानिंग कर रही है। ऐसे में वह सीधे तौर पर Amazon और Walmart Inc की Flipkart ऑनलाइन सर्वि‍सेज प्राइवेट जैसे कंपनि‍यों के लि‍ए मुसीबत खड़ी करेंगे। मुकेश अंबानी ने कंपनी के सालाना शेयरहोल्‍डर्स की मीटिंग में प्‍लान के बारे में बताया। इस प्‍लेटफॉर्म को बनाने में ग्रुप की रि‍लायंस रि‍टेल लि. और रि‍लायंस जियो इंफोकॉम लि‍. शामि‍ल होंगी।    

 

क्‍या है कंपनी का प्‍लान

 

RIL की योजना हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन रि‍टेल को शुरू करने की है। इस प्‍लेटफॉर्म को ग्रुप की टेलि‍कॉम सर्वि‍स और 7,500 रि‍टेल स्‍टोर्स के साथ मि‍लाकर बनाया जाएगा। कंपनी की योजना से जुड़े लोगों के मुताबि‍क, यह एक तरह से हार्डवेयर के साथ सॉफ्टवेयर का मि‍लन है, जहां कोई भी, कभी भी और कहीं से भी समान खरीद सकता है। 

 

मुकेश अंबानी ने सालाना मीटिंग में कहा कि‍ इस वक्‍त रि‍लायंस एक टेक्‍नोलॉजी प्‍लेटफॉर्म कंपनी बनने की राह पर है। ऐसे में हमें हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ की संभावनाएं देख रहे हैं। 

 

बायर्स, सेलर्स और मैन्‍युफैक्‍चरर्स...    

 

सूत्रों ने कहा कि‍ रिलायंस एक मल्‍टी चैनल प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है जि‍से जल्‍द ही शुरू कि‍या जाएगा। यहां पर कंज्‍यूमर्स, बि‍जनेस और मैन्‍युफैक्‍चरर्स सभी, हर तरह की गुड्स एंड सर्वि‍सेज को कहीं से भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्‍टोर्स के जरि‍ए खरीद सकते हैं। 

 

रि‍लायंस प्‍लेटफॉर्म पर कस्‍टमर्स के लि‍ए घर के पास या ऑनलाइन या कि‍सी ऑफलाइन स्‍टोर्स के उपलब्‍ध ऑप्‍शन को दि‍खाएगा। कंपनी कस्‍टमर्स को प्रोडक्‍ट्स की डि‍लि‍वरी करेगी या उसे पास के स्‍टोर्स से प्रोडक्‍ट लेने का ऑप्‍शन देगी।  

 

आगे पढ़ें...

 

कई अहम ऐलान

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज जनरल मीटिंग AGM में जियो ब्रॉडबैंड लॉन्च हो गया है। इसे JioGigaFiber ब्रॉडबैंड के नाम से लॉन्च किया गया है। ब्रॉडबैंड में 24 घंटे इमरजेंसी लाइन की सुविधा होगी।  इसके अलावा AGM में जियो फोन-2, JioGiga राउटर और JioGiga TV सेट भी लॉन्च किया गया है।  जियो फोन-2 की कीमत 2999 रुपए होगी और इसमें वाट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब की सुविधा भी होगी। जियो की ये सभी नई सुविधाएं 15 अगस्त से शुरू हो जाएंगी।

 

आगे पढ़ें...

 

भारत में इन्‍वेस्‍ट कर रही हैं अमेजन और वॉलमार्ट 

 

ग्‍लोबल रि‍टेल की दो बड़ी कंपनि‍यां अमेजन और वॉलमार्ट भारत की रि‍टेल इंडस्‍ट्री में इन्‍वेस्‍मेंट कर रही है। रि‍सर्च कंपनी eMarketer के मुताबि‍क, भारत में ई-कॉमर्स की सेल्‍स 2022 तक डबल से भी ज्‍यादा बढ़कर 72 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी जोकि‍ 2018 में यह 32.7 अरब डॉलर पर रहेगी।

 

रि‍लायंस अंबानी ने कहा कि‍ इंडस्‍ट्रीज मोबाइल और फाइबर ब्रॉडबैंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर लागने पर कम से कम 36.3 अरब डॉलर खर्च करने के बाद हम ई-कॉमर्स में ग्रोथ देख रहे हैं। अंबानी ने बि‍ना समय सीमा या फाइनेंशि‍यल टारगेट का खुलासा कि‍ए कहा कि‍ यह सर्वि‍स छोटे मर्चेंट्स को बड़ी कंपनि‍यों और बड़ी ई-कॉमर्स कंपनि‍यों जैसा काम करने का अवसर देगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट