Home » Industry » E-CommerceAmazon's reveals its Prime service has 100 million members

10 कराेड़ हुई अमेजन प्राइम के ग्राहकों की संख्‍या, अब भी इस कंपनी से है बहुत पीछे

अमेजन ने पहली बार खुलासा कि‍या है कि‍ अमेजन प्राइम के दुनि‍याभर में कुल 10 करोड़ यूजर हैं।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. अमेजन ने पहली बार खुलासा कि‍या है कि‍ अमेजन प्राइम के दुनि‍याभर में कुल 10 करोड़ यूजर हैं। अमेजन प्राइम के तहत कंपनी आपके ऑर्डर कि‍ए सामान को दो दि‍न में पहुंचाने की सुवि‍धा देती हैं। इसके अलावा शि‍पि‍ंग भी फ्री होती है। इसके अलावा अमेजन प्राइम की सुवि‍धा लेने पर आपको कई फि‍ल्‍में और सीरीज चलाने का सब्‍सक्रि‍प्‍शन भी मि‍लता है। इसके अलावा भी कुछ सुवि‍धाएं अमेजन प्राइम के कस्‍टमर्स को मि‍लती हैं, जि‍ससे कंपनी को भी वि‍स्‍तार मि‍लता है। क्‍योंकि‍ ग्राहक कंपनी से लगातार जुड़े रहते हैं। 
 
13 साल पहले शुरू हुई थी सर्वि‍स 
 
कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस ने सिएटल स्‍थि‍त कंपनी के ग्राहकों के बारे में पहली बार खुलासा कि‍या है। इससे पहले विश्लेषक अलग अलग अनुमान लगा थे थे कि‍ अमेजन की प्राइम सेवा के लिए कितने लोग हर साल 99 डॉलर का भुगतान कर रहे हैं। बता दें कि‍ अमेज़ॅन ने इस सुवि‍धा को 13 साल पहले कंपनी के साथ ईमानदार ग्राहकों के लि‍ए लॉन्च किया था।
 
99 डॉलर में मि‍लता है एक साल का सब्‍सक्रि‍प्‍शन 
 
इससे पहले एक मार्केटि‍ंग फर्म जीबीएच इनसाइट के एनलि‍स्‍ट डेनि‍यल ने अंदाजा लगाया था कि‍ अमेजन प्राइम के 9.2 करोड़ ग्राहक हैं। जो कि‍ 99 डॉलर खर्च कर सुवि‍धा का लाभ उठा रहे हैं। इसके साथ ही डेनि‍यल ने कहा था कि‍ इस आंकड़े से अंदाजा लगाया जा सकता है कि‍ कंपनी कि‍तनी बड़े पैमाने पर बाजार में पैर पसार चुकी है। 

नेटफ्लि‍क्‍स है मार्केट कि‍ंग 
 
इसके बावजूद अमेजन प्राइम डि‍जि‍टल सब्‍सक्रि‍प्‍शन में मार्केट की सबसे बड़ी कंपनी नहीं है। क्‍योंकि‍ 12.5 करोड़ ग्राहकों के साथ यहां नेटफ्लि‍क्‍स पहले नंबर पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। नेटफ्लि‍क्‍स हालांकि‍ अमेजन प्राइम से कुछ महंगी 120 डॉलर सालाना की सर्वि‍स ऑफर करता है लेकि‍न उसके यूजर्स की संख्‍या ज्‍यादा बनी हुई है। नेटफ्लि‍क्‍स को वि‍डि‍यो स्‍ट्रीमि‍ंग सर्वि‍स की कि‍ंग कहा जा सकता है।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट