बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-CommerceAmazon दे रही है सेलर्स को 2 लाख से 5 करोड़ तक का लोन, 24 घंटे में पूरा होगा प्रोसेस

Amazon दे रही है सेलर्स को 2 लाख से 5 करोड़ तक का लोन, 24 घंटे में पूरा होगा प्रोसेस

Amazon इंडि‍या ने अपनी पकड़ को और मजबूत करते हुए सेलर्स के लि‍ए लेंडिंग नेटवर्क प्रोग्राम को लॉन्‍च कि‍या है।

Amazon India unveiled lending program for their sellers

नई दि‍ल्‍ली। ई-कॉमर्स कंपनी Amazon इंडि‍या ने अपनी पकड़ को और मजबूत करते हुए सेलर्स के लि‍ए लेंडिंग नेटवर्क प्रोग्राम को लॉन्‍च कि‍या है। इस प्रोग्राम के तहत सेलर्स आसानी से कॉम्‍पीटि‍टव दरों पर 24 घंटे के भीतर लोन ले सकते हैं। Amazon लेंडिंग प्रोग्राम से टर्म और ओवरड्राफ्ट लोन समेत 2 लाख रुपए से लेकर 5 करोड़ रुपए तक का कर्ज लि‍या जा सकता है। 

 

बैंकों और एनबीएफसी से कि‍या टाईअप  

 

सेलर अपनी जरूरत के हि‍साब से ऑनलाइन एप्‍लीकेशन प्रोसेस के जरि‍ए लोन ले सकता है। अमेजन ने आदि‍त्‍य बिडला फाइनेंस, बैंक ऑफ बडौदा, कैपि‍टल फस्‍ट, कैपि‍टल फ्लोट, फ्लैक्‍सीलोन और येस बैंक के साथ टाईअप कि‍या है। इनके जरि‍ए लोन लेकर सेलर्स अपने ऑनलाइन बि‍जनेस को बढ़ा सकते हैं। 

 

कंपनी ने क्‍या कहा

 

अमेजन इंडि‍या के जीएम और डायरेक्‍टर सेलर सर्वि‍सेज, गोपाल पि‍ल्‍लई ने कहा कि‍ हमारे सेलर्स वि‍भि‍न्‍न जरूरतों के साथ देश के वि‍भि‍न्‍न जगहों से आते हैं। वर्किंग कैपि‍टल की कमी की वजह से सेलर्स ऑनलाइन सेलिंग से दूर रहते हैं और हम इस मुश्‍कि‍ल को हटाना चाहते हैं।  

 

कि‍न सेलर्स को मि‍ल सकता है लोन

 

अमेजन प्‍लेटफॉर्म पर कम से कम चार से छह माह तक बि‍जनेस करने वाले सेलर्स लोन का फायदा उठा सकते हैं। पि‍ल्‍लई के मुताबि‍क, हम एक अल्‍गॉरि‍दम के जरि‍ए सेलर्स के पुराने परफॉर्मेंस के आधार पर उसकी लोन चुकाने की क्षमता का अनुमान लगाते हैं। 

 

उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ करीब 65 फीसदी सेलर्स को लोन का फायदा उठाने के लि‍ए आमंत्रि‍त कि‍या गया है। कंपनी ने यह भी दांवा कि‍या है कि‍ जो सेलर उनके नेटवर्क से लोन लेता है उसे ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर समान राशि‍ का बि‍जनेस करने का मौका भी दि‍या जाएगा। 

 

अमेरि‍का, यूरोप और जापान में समान बेचने का मौका

 

अमेजन इंडि‍या ने भारत के लि‍ए एक और प्रोग्राम- सेलर फ्लैसी प्रोग्राम शुरू कि‍या है, जहां सेलर्स को बि‍ना सेंटर बनाए बेस्‍ट इन क्‍लास फुलफि‍लमेंट का एक्‍सपीरि‍यंस दि‍या जा रहा है। अमेजन ने इस साल भारत में ग्‍लोबल सेलिंग प्रोग्राम का वि‍स्‍तार कि‍या था जहां लोकल सेलर्स अमेरि‍का, यूरोप और जापान जैसे मार्केट्स में अपना समान बेच सकते हैं। मौजूदा समय में 32 हजार से ज्‍यादा सेलर्स कंपनी के ग्‍लोबल सेलिंग प्रोग्राम में शामि‍ल हैं जो दूसरे देशों के कंज्‍यूमर्स को समान बेच रहे हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss