Home » Industry » E-Commerce9 tips will keep in your mind you will Never cheat in online shopping

9 बाताें का रखेंगे ध्यान, ऑनलाइन शॉपिंग में कभी नहीं खाएंगे धोखा

कई बार ऑनलाइन शॉपिंग में लोग धोखा भी खा जाते हैं और आपकी थोड़ी सी असावधानी आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है।

1 of
नई दिल्ली. पिछले कुछ साल में देश में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ा है। अब लाेग इन ई-कॉमर्स कंपनियों छोटे छोटे सामान ही नहीं। बल्कि टीवी, फ्रिज और एसी जैसी बड़ी चीजों की शाॅपिंग करने लगे हैं। यी कारण है कि कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट इन ई-कॉमर्स कंपनियों पर लॉन्च करती हैं और सिर्फ यहीं से उनके प्रोडक्ट को खरीदा जा सकता है। जैसे कई माेबाइल कंपनियां अपने फोन को अमेजन या फ्लिपकार्ट पर लॉन्च करती हैं। ऐसे में यह फोन इन ई कॉमर्स के अलावा सिर्फ मोबाइल कंपनियों की साइट पर ही मिलता है। 
 
इसमें कोई दो राय नहीं कि आॅनलाइन स्टोर पर आपके पास ज्यादा ऑप्शन होते हैं। लेकिन कई बार यहां लोग धोखा भी खा जाते हैं। आपकी थोड़ी सी असावधानी आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो इन 9 बातों का ध्यान जरूर रखें।
 
ई-कॉमर्स साइट हो भरोसेमंद 
 
अगर आप आॅनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ई-कॉमर्स कंपनी के बारे में पूरी तरह जांच कर लें। क्योंकि आज भारत में 100 से भी ज्यादा ई-कॉमर्स वेबसाइट उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ को ही लोग अच्छी तरह से जानते हैं। जबकि कुछ सिर्फ धोखा देने का काम करते हैं। यहां पर भारी छूट दिखाई जाती है और खरीदारी करने के बाद पैसे तो कट जाते हैं लेकिन सामान नहीं आता। 
 
आॅफिशियल वेबसाइट भी देखें  
 
ई-कॉमर्स साइट के अलावा आज मोबाइल निर्माता अइपनी कंपनी की वेबसाइट से भी फोन सेल करती हैं। ऐसे में मोबाइल खरीदारी के दौरान अगर आपको थोड़ा भी शक हो तो सीधा कंपनी की वेबसाइट पर जा कर चेक करें और वहां खरीदारी की व्यवस्था है तो वहीं से फोन खरीदें। 
 
कार्ड डिटेल न करें सेव 
 
अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो पेमेंट करने के दौरान अब कई कंपनियां कार्ड डिटेल्स को सेव कर लेती हैं। इससे अगली बार श्जॉपिंग के समय पेमेंट आसानी से हो जाती है। लेकिन ऐसा करने की जरूरत नहीं है। कहीं भी और किसी भी  आप अपने क्रेडिट या डेविट कार्ड के डिटेल कहीं सेव न करें। सुरक्षा के लिहाज से यह सही नहीं है।  
आगे पढ़ें : कैश आॅन डिलीवरी है बेस्ट 

कैश आॅन डिलीवरी 
 
आॅनलाइन खरीदारी में सबसे ज्यादा डर सामान न आने की होती है। एक बार परेशानी शुरू होती है तो फिर रुकने का नाम नहीं लेती। पैसे फंसने का डर सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में यदि आप कोई सामान खरीद रहे हों और कैश आॅन डिलीवरी का आॅप्शन है तो आप उसी का चुनाव करें। जिससे कि सामान मिल जाने के बाद पैसे देना पड़े।
 
देखें कौन है विक्रेता 
 
फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियां खुद सामान सेल नहीं करतीं। यहां अलग-अलग रिटेलर्स होते हैं जो अपने प्रोडक्ट सेल करते हैं। ये रिटेलर देश के किस कोने में बैठे हैं आपको पता नहीं चलता। ऐसे में कोशिश करें कि भरोसेमंद विक्रेता से ही आप समान खरीदें। हालांकि यह चेक करना मुश्किल हो जाता है कि भरोसेमंद कौन है। परंतु आप यह देख सकते हैं कि उसे आॅनलाइन स्टोर की ओर से विशेष दर्जा दिया गया हो। जैसे फ्लिपकार्ट पर फ्लिपकार्ट अडवांटेज, स्नैपडील पर स्नैपडील फुलफिल और अमेजन फुलफील देख सकते हैं। इन पर आप थोड़ा भरोसा कर सकते हैं।
आगे पढ़ें : लालच है सबकी जड़ 
भारी छूट के चक्कर में ना पड़ें 
 
जहां ज्यादा लालच करते हैं परेशानी वहीं से शुरू होती है। जालसाजी वाले वेबसाइट भारी छूट को ही माध्यम बनाती हैं। इसलिए अगर किसी मोबाइल पर अप्रत्याशित छूट मिल रही है तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लें। नाम मॉडल नंबर आदि सबकुछ अच्छी तरह से जांचें। क्योंकि कुछ फर्जी साइट्स नाम और मॉडल नंबर में एक शब्द बदल देती हैं और लोगों को भारी छूट दिखाकर नकली सामान बेचती हैं। 
 
खरीदारी की रिसिप्ट और ईमेल संभाल कर रखें 
 
आॅनलाइन खरीदारी के बाद आपके पास ईमेल आती है और पैकेट के साथ खरीदारी की रिसिप्ट भी। इन्हें संभालकर रखना जरूरी है। जिससे कि कुछ गड़बड़ होने पर आप कार्रवाई कर सकें। 
आगे पढ़ें : गलत सामान की हो जाए डिलिवरी तो क्या करें 
तुरंत खोलें पैकेट 
 
आॅनलाइन खरीदारी में गलत सामान और धोखा-धड़ी के कई मामले सामने आए हैं। इसलिए कोशिश करें कि डिलीवरी बॉय के सामने ही पैकेट खोलें। जिससे कि गलत सामान की डिलीवरी हुई हो तो आप तुरंत कार्रवाई कर सकें। 
 
 
गलत सामान आ गया तो क्या करें 
 
अगर आपके पास गलत सामान आ गया है तो तुरंत कस्टमर केयर को सुचित करें या फिर कंपनी को ईमेल भेजें। अगर कंपनी कार्रवाई नहीं कर रही है तो आप डॉक्यूमेंट के साथ कंज्यूमर कोर्ट में जा सकते हैं। वहां तुरंत कार्रवाई होती है। इसके साथ ही आप सोशल मीडिया पर कंपनी की शिकायत कर सकते हैं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट