Home » Industry » E-CommerceYou can buy and sell bitcoins at this ATM in Bengaluru

अब बिटकॉयन के लिए विदेशी खाते की जरूरत नहीं, एटीएम से ही हो जाएगा सौदा

भारत में इस प्रकार का पहला एटीएम बंगलुरू में लगाया गया है।

1 of

नई दिल्ली। अब बिटकॉयन की खरीद-फरोख्त के लिए विदेशी खाते की जरूरत नहीं होगी। एटीएम के माध्यम से ही बिटकॉयन की खरीद-बिक्री संभव हो जाएगी। भारत में इस प्रकार का पहला एटीएम बंगलुरू में लगाया गया है। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज यूनोकॉयन ने इस एटीएम को लगवाया है। भारत में यूनोकॉयन के 13 लाख यूजर्स है इसलिए कंपनी ने भारत में यह एटीएम लगवाया है। इस साल फरवरी में वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी नियम के मुताबिक भारत के बैंक बिटकॉयन की खरीद-बिक्री का हिस्सा नहीं बन सकते है, इसलिए बिटकॉयन खरीदने या बेचने के लिए भारत के लोगों को विदेशी खाते का सहारा लेना पड़ता है। इस साल जुलाई में आरबीआई ने देश के सभी बैंकों के साथ गैर वित्तीय बैंकिंग संस्थान पर बिटकॉयन के ट्रांजेक्शन की पाबंदी लगा दी थी।

 

अन्य एटीएम से अलग यह बिटकॉयन का एटीएम

यह एटीएम थोड़ा अलग है। इस एटीएम में डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड-डेबिट कार्ड वाले स्लॉट को डिसेबल कर दिया गया है क्योंकि बैंकों पर क्रिप्टोकरंसी सिस्टम का इस्तेमाल करने की पाबंदी है। यूनो कॉइन से ग्राहक एक दिन में 1,000 और 10,000 के बीच की कैश निकाल और डाल सकते हैं। इस एटीएम को बंगलुरू के पुराने हवाई अड्डे पर लगाया गया है। यह एटीएम मशीन ट्रेडिंग और एक्सचेंज प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा। 

आगे पढ़ें,

कस्टमर को वेरिफाई करने के बाद ही होगा ट्रांजेक्शन

सबसे पहले यह एटीएम कस्टमर को वैरिफाइ करेगा। बिटकॉइन इस्तेमाल करने वाले लोग अब इस एटीएम से बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को बंगलुरू के पुराने हवाई अड्डे के नज़दीक, केम फॉर्ट मॉल में स्थित यूनिकॉन के ऑफिस में रजिस्टर्ड करना होगा।

 आगे पढ़ें,

10 बिटकॉयन की हो सकेगी खरीद-बिक्री

यूनोकॉन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, ग्राहक इस एटीएम के जरिए उसकी वैल्यू के मुताबिक 10 बिटकॉइन तक खरीद और बेच सकते है। सभी ट्रांजेक्शन रुपये में की जाएगी। इसके लिए ग्राहकों को सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपके फोन में एक पासवर्ड आएगा। इसके बाद पैन नंबर, फोन नंबर, एड्रेस, अपनी बैंक डिटेल वैरिफाई करवानी होगी। सके बाद पैसे निकालने और डालने के लिए 12 नंबर का ओटीपी डालना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट