Home » Industry » E-Commercesbi yono app disabled

SBI ने 'योनो' ऐप पर बंद की अपनी खास सेवाएं, जाना होगा बैंक

SBI ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इस बात की जानकारी दी। अब अकाउंट होल्डर्स को ये दो सेवाएं शुरू करवाने के लिए बैंक की

1 of

 

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी दो सेवाओं को रोक दिया है। अब SBI के योनो ऐप के जरिए डिजिटल सेविंग्स अकाउंट और इंस्टा सेविंग्स अकाउंट नहीं खोले जा सकेंगे। SBI ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इस बात की जानकारी दी। अब अकाउंट होल्डर्स को ये दो सेवाएं शुरू करवाने के लिए बैंक की शाखा में ही जाना पड़ेगा। SBI ने इसके लिए वजह भी स्पष्ट की है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता को लेकर अपना फैसला सुनाया था।  इस फैसले में बैंक खातों को आधार से लिंक करने की अनिवार्यता को समाप्त किया गया था। बता दें कि योनो ऐप पर खुलने वाले ये दोनों अकाउंट आधार नंबर और पैन कार्ड की सहायता से खुलते थे। लेकिन अब एसबीआई ने यह सेवा बंद कर दी है। 

 

डिजिटल सेविंग्स अकाउंट
यह  बचत खाते की तरह ही काम करता है। इसमें 31 मार्च, 2019 तक किसी भी तरह का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको सिर्फ एक बार ब्रांच जाना होता है। पहले यह अकांउट योनो ऐप के जरिये खुल जाता था। लेक‍िन अब यह संभव नहीं है। 

 

इंस्टा सेविंग्स अकाउंट
इस अकाउंट में, 1 लाख रुपये तक का बैलेंस रखने की सुविधा और 2 लाख रुपये सालाना ट्रांजेक्शन और अकाउंट खोलने के एक साल के अंदर सेविंग अकाउंट या डिजिटल सेविंग्स अकाउंट में बदलने की सुविधा मिलती है। इस खाते में भी 31 मार्च 2019 तक मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर कोई चार्ज नहीं लगता है।  

आगे पढ़ें,

एसबीआई ने अनुसार, 'हाल ही के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को देखते हुए यह सुविधा अस्थायी रूप से रोक दी गई है। असुविधा के लिए खेद है। खाता खोलने के लिए कृपया एक शाखा पर जाएंl'

आगे पढ़ें,

क्या है योनो ऐप
योनो (यू ओन्ली नीड वन) एसबीआई का डिजिटल ऐप है, जिसके जरिये ग्राहकों को विभिन्न तरह की सेवाएं मिलती हैं। यह ऐप पेपरलैस बैंकिंग के अलावा, वित्तीय उत्पादों में निवेश की पेशकश करता है, साथ ही इसके जरिये ग्राहक शॉपिंग भी कर सकते हैं, क्योंकि इस पर 85 ई-कॉमर्स कंपनियां मौजूद हैं। योनो प्‍लेटफार्म को नवंबर 2017 में लांच किया था। इससे करीब 3 म‍िल‍ियन लोग जुड़े है। इसे एंड्रायड और आईओएस आधार‍ित फोन पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा वेब ब्राउज‍िंग से भी इसे चलाया जा सकता है। योनो ऐप के साथ 10 फीसदी कैशबैक के अलावा ग्राहकों को ऑनलाइन शॉपिंग पर और भी कई सारे ऑफर्स मिलते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट