Home » Industry » E-CommercePaytm founder Vijay Shekhar Sharma loss in Paytm Mall

जिस बिजनेस से जेब भर रहा दुनिया का सबसे अमीर, इस इंडियन के डूबे अरबों

Paytm फाउंडर को अपने ई-कॉमर्स वेंचर से हुआ 1800 करोड़ रु का लॉस

1 of

 

नई दिल्ली. जिस ई-कॉमर्स बिजनेस से दुनिया का सबसे अमीर शख्स रात-दिन अपनी दौलत बढ़ाने में लगा हुआ है, उसी से एक भारतीय को तगड़ा झटका लगा है। हम बात कर रहे हैं Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा की, जिन्हें अपने ई-कॉमर्स वेंचर पेटीएम मॉल (Paytmmall) से लगभग 1800 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। हाल में जारी Paytm  के नतीजों से यह आंकड़ा सामने आया है। गौरतलब है कि जेफ बेजोस अपनी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के दम पर ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं।

 

पेटीएम मॉल ने दिया तगड़ा झटका

 

वहीं ग्रुप के ऑनलाइन रिटेल बिजनेस पेटीएम मॉल (Paytm Mall) ने उसे तगड़ा झटका दिया है। ग्रुप को 2017-18 में इस बिजनेस से कुल 1,787.55 करोड़ रुपए का लॉस हुआ और उसका कुल रेवेन्यू महज 774.86 करोड़ रुपए रहा। इससे साफ हो गया है कि भारत की तीसरी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी टॉप 2 कंपनियों अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) से काफी पीछे हैं। अमेजन और फ्लिपकार्ट की भारतीय ई-कॉमर्स मार्केट में कुल 80 फीसदी हिस्सेदारी है। गौरतलब है कि ई-कॉमर्स ही वह बिजनेस है, जिसके दम पर जेफ बेजोस लंबे अरसे से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। ब्लूमबर्क के मुताबिक उनके पास फिलहाल 136 अरब डॉलर (10 लाख करोड़ रु) की पर्सनल वेल्थ है।

 

आगे पढ़ें-पेटीएम को हुआ कितना नुकसान

 

 

 

वन97 कम्युनिकेशन्स को हुआ कुल 1490 करोड़ रु का घाटा

31 मार्च, 2018 को समाप्त वित्त वर्ष के दौरान पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन्स का 1490.4 करोड़ रुपए का कुल घाटा हुआ। वन97 कम्युनिकेशन्स द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, उससे पिछले वित्त वर्ष यानी 2016-17 में कंपनी को 879.6 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। कंपनी ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को रिजल्ट से संबंधित जानकारी दी है।

आगे पढ़ें-लेकिन 5 गुना हुआ रेवेन्यू

 

 

लगभग 5 गुना हुआ रेवेन्यू

कंपनी ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान कंपनी का कंसॉलिडेटेड ऑपरेशनल रेवेन्यू लगभग 5 गुना होकर 2,987.41 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया, जबकि बीते वित्त वर्ष को यह आंकड़ा 624.76 करोड़ रुपए ही रहा था। कंपनी ने वित्त वर्ष के दौरान कर्मचारियों पर 540 करोड़ रुपए खर्च किए।

 

वन97 कम्युनिकेशन्स के मुताबिक, उसकी सब्सिडियरीज में पेटीएम मनी, पेटीएम एंटरटेनमेंट, मोबीक्वेस्ट मोबाइल टेक्नोलॉजिज, लिटिल इंटरनेट, एक्सीड आईटी सॉल्युशन, नियरबाई इंडिया और एकुमेन गेम एंटरटेनमेंट जैसी कंपनियां शामिल हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट