बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceफ्लिपकार्ट को खरीदने की पेशकश कर सकती है अमेजन, मिल रही है वालमार्ट से टक्कर

फ्लिपकार्ट को खरीदने की पेशकश कर सकती है अमेजन, मिल रही है वालमार्ट से टक्कर

अमेजन भारत के ऑनलाइन शॉपिंग मार्केट पर कब्जा करने के लिए भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीदने की पेशकश कर सकती है।

1 of

नई दिल्ली. अमेजन भारत के ऑनलाइन शॉपिंग मार्केट पर कब्जा करने के लिए भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीदने की पेशकश कर सकती है। दरअसल एक अन्य अमेरिकी कंपनी वालमार्ट की भी स्टेक खरीदने के लिए फ्लिपकार्ट से बातचीत चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों अमेरिकी कंपनियां तेजी से उभरते भारतीय बाजार में पैठ बढ़ाने की कोशिशें में जुटी हुई हैं।
सूत्रों के मुताबिक अमेजन भारत में अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनी फ्लिपकार्ट की कंट्रोलिंग स्टेक खरीदने के लिए बातचीत की थी, लेकिन उसकी वालमार्ट के साथ डील होने की ज्यादा उम्मीदें हैं। 

 

 

अमेजन-फ्लिपकार्ट में है भारतीय मार्केट कब्जाने की होड़
इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने रॉयटर्स को बताया कि अमेजन के साथ डील होने की उम्मीदें कम हैं और अगर ऐसी कोई डील होती है तो मार्केट पर एकाधिकार जैसी स्थिति पैदा हो सकती है, क्योंकि भारत के ई-कॉमर्स मार्केट की बड़ी हिस्सेदारी पर फ्लिपकार्ट और अमेजन का कब्जा है।
संपर्क किए जाने पर अमेजन ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं फ्लिपकार्ट और वालमार्ट ने भी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

 


फ्लिपकार्ट और वालमार्ट के बीच चल रही है बात
वालमार्ट फिलहाल फ्लिपकार्ट की 40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है, जो उसकी अब तक की सबसे बड़ी ओवरसीज डील हो सकती है। इस डील से दुनिया की सबसे बड़ी ब्रिक एंड मोर्टार रिटेलर की ई-कॉमर्स मार्केट में पहुंच सुनिश्चित होगी। यह मार्केट एक दशक में 200 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

 

 

भारत में 5 अरब डॉलर का निवेश करेगी अमेजन
इस डील से एशिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी में अमेजन को सीधे तौर पर चुनौती मिलेगी। अमेजन ने अपने ऑनलाइन ग्रॉसरी मार्केट में विस्तार के लिए 5 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जाहिर की है।
रिपोर्ट के मुताबिक वालमार्ट प्राइमरी और सेकंडरी शेयर परचेज के माध्यम से फ्लिपकार्ट की मेजॉरिटी स्टेक खरीदेगी, जिससे भारतीय कंपनी की वैल्यु 21 अरब डॉलर हो सकती है।

 

 

40 फीसदी मार्केट पर है फ्लिपकार्ट का कब्जा
अमेजन के पूर्व इम्प्लॉई सचिन बंसल और बिनी बंसल द्वारा वर्ष 2007 में स्थापित फ्लिपकार्ट का भारत के 40 फीसदी ऑनलाइन रिटेल मार्केट पर कब्जा है। रिसर्च कंपनी फॉरेस्टर के मुताबिक अमेजन फिलहाल फ्लिपकार्ट से पीछे है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट