Home » Industry » E-CommerceLingerie Market is likely to register double digit CAGR during 2016 to 2024

महिलाओं के बदलते शौक से दुनिया में बढ़ा लॉन्जरी का कारोबार, 2016-2024 में और अधिक बढ़ोतरी का अनुमान

विकासशील देशों में बढ़ा लॉन्जरी का ट्रेंड

1 of


नई दिल्ली. महिलाओं, यंग गर्ल्स के बीच बढ़ते लॉन्जरी के ट्रेंड के चलते लॉन्जरी मार्केट ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग मजबूत जगह बना ली है। इसके फायदे होने के साथ ही यह हर महिला की जरूरत की चीज भी है। दुनिया में लॉन्जरी मार्केट को दो हिस्सों में बांटा गया है जैसे-ब्रा, निक्कर, पेंटीज, लाउन्जविर, शेपवियर आदि। लॉन्जरी जहां एक ओर हर महिला के लिए जरूरी है वहीं यह अब फैशन एक्सेसरीज भी बन गई है। साल 2015 में लॉन्जरी मार्केट का बाजार में सबसे ज्यादा शेयर थे, इसी साल निक्कर और पेंटीज ने भी बाजार में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2016 से 2024 तक लॉन्जरी बाजार में और अधिक बढ़ोतरी होगी। लॉन्जरी का बाजार दो भागों में बंटा हुआ है जिसमें ऑनलाइन स्टोर और स्टोरफ्रंट शामिल हैं। 2015 में स्टोरफ्रंट के बजाए ऑनलाइन स्टोर के जरिए लॉन्जरी मार्केट में काफी बढ़ोतरी हुई थी। इससे निर्माताओं के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म बन गया है। 


विकासशील देशों में बढ़ा लॉन्जरी का ट्रेंड
लॉन्जरी मार्केट में थोड़े ही समय में हुई बढ़ोतरी के चलते सभी ईकॉमर्स साइट्स महिलाओं को लुभाने के लिए कईं आकर्षक ऑफर देती है। यदि विकासशील देशों में लॉन्जरी इंडस्ट्री की बात की जो तो  यहां पर लॉन्जरी मार्केट का अच्छा स्कोप देखने को  मिल रहा है। लॉन्जरी  के क्षेत्र में इन देशों की महिलाओं का लेटेस्ट ट्रेंड के  क्षेत्र में झुकाव बढ़ रहा है। इन देशों में लॉन्जरी खरीदते समय काफी सतर्क हैं जैसे कि उनपर कौन सा रंग ज्यादा अच्छा लगेगा आदि। देखा गया है कि महिलाओं में खास मौके के लिए लॉन्जरी की शॉपिंग करने का ट्रेंड बढ़ा है जैसे जिम ज्वॉइन करने से पहले जिमवियर की शॉपिंग। लॉन्जरी के कारण जहां  एक ओर दुनिया में इसकी मांग बढ़ी है उसी प्रकार, फैशन इंडस्ट्री में भी इससे काफी बदलाव देखने को मिला है।

आगे पढ़ें,

लॉन्जरी की ऑनलान शॉपिंग ट्रेंड में
लॉन्जरी मार्केट में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बड़ा हैं। अब महिलाएं दुकानों पर लॉन्जरी की शॉपिंग करने के बजाय ऑनलाइन ही अपनी पसंद की लॉन्जरी देख लेती है। व्यस्त दिनचर्या के चलते भी महिलाओं के पास इतना समय नहीं हो पाता कि वह स्टोर में जाकर  शॉपिंग कर सकें। इसके लिए ऑनलान शॉपिंग करना महिलाों के लिए एक अच्छा विकल्प है। महिलाओं की इन्हीं जरूरतों को समझते हुए बहुत सी ई-कॉमर्स साइट्स ने कईं विकल्प निकालें हैं जिससे आपको सभी चीजें एक ही साइट पर मिल जाएंगी। इन सभी के कारणों के चलते ऑनलाइन स्टोर के जरिए लॉन्जरी मार्केट में काफी बढ़ोतरी हो रही है।

आगे पढ़ें,
 

इस तरह से इस क्षेत्र में हो सकती है अधिक कमाई
महिलाओं के बीच इसी ट्रेंड को देखते हुए सभी बड़े ब्रांड ने शॉपिंग मॉल में अपने स्टोर खोल लिए हैं  भारत और चीन जैसे विकासशील देशों में, जॉकी दुकानों के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचने का प्रयास कर हैं। इसके अलावा, लॉन्जरी दुकानों के साथ-साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध है। विक्टोरिया सीक्रेट जैसे ब्रांड भी अब शिपमेंट के जरिए लोगों को आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं। आज के समय में सभी महिलाएं आरामदायक लॉन्जरी पहनना चाहती हैं, जो फैशनेबल और त्वचा के अनुकूल हो। ऐसे कईं लोकल ब्रांड या कंपनियां हैं जो विकासशील देशों में  सस्ती क्वालिटी की लॉन्जरी का भी  निर्माण कर रहीं हैं। इस क्षेत्र में कमाई का सबसे अच्छा तरीका है कि निर्माता, लोगों की जरूरत के हिसाब से लॉन्जरी तैयार करें। ऐसे में बड़ी कंपनियों को इसका फायदा मिल रहा है जिससे छोटी कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्था बढ़ रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट