Home » Industry » E-CommercePaytm (पेटीएम) Founder Vijay Shekhar Sharma Became Youngest Indian Billionaire

Paytm के विजय शेखर बने भारत के सबसे युवा अरबपति, 11 हजार Cr हुई दौलत

पेटीएम के फाउंडर 39 वर्षीय विजय शेखर शर्मा भारत के सबसे युवा अरबपति बन गए हैं।

1 of

नई दिल्ली. पेटीएम के फाउंडर 39 वर्षीय विजय शेखर शर्मा भारत के सबसे युवा अरबपति बन गए हैं। इनकी नेटवर्थ 1.7 अरब डॉलर (लगभग 11 हजार करोड़ रुपए) हो गई। वहीं एल्केम लैबोरेटरीज के चेयरमैन इमेरिटस संप्रदा सिंह (92 वर्ष) सबसे बुजुर्ग अमीर हैं, जिनकी दौलत 1.2 अरब डॉलर (7800 करोड़ रुपए) है। फोर्ब्स द्वारा जारी अरबपतियों की लिस्ट में ये जानकारियों सामने आई हैं।

 

40 से कम उम्र के अरबपतियों में अकेले भारतीय

पेटीएम के शर्मा लिस्ट में 1,394वें पायदान पर रहे, जो अंडर-40 यानी 40 से कम उम्र के अरबपतियों में अकेले भारतीय थे। शर्मा ने 2011 में मोबाइल वालेट पेटीएम की स्थापना की थी। उन्होंने ई-कॉमर्स बिजनेस पेटीएम माल और पेटीएम पेमेंट बैंक की स्थापना भी की।

 

नोटबंदी का मिला खासा फायदा

फोर्ब्स ने कहा, ‘शर्मा भारत में हुई नोटबंदी का सबसे ज्यादा फायदा उठाने वालों में से एक रहे। पेटीएम के रजिस्टर्ड यूजर्स की संख्या 25 करोड़ हो चुकी है और इस पर रोजाना 70 लाख ट्रांजैक्शन होते हैं। शर्मा के पास पेटीएम की 16 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कुल वैल्यू 9.4 अरब डॉलर है।’

 

63 अरबपतियों की उम्र 40 साल से कम

दुनिया के सबसे अमीरों की फोर्ब्स की 2018 की लिस्ट में महज 63 ऐसे शख्स हैं, जिनकी उम्र 40 से कम है और इनमें आधे से ज्यादा (34) सेल्फ मेड एंटरप्रेन्योर हैं। दुनिया के 63 युवा अरबपतियों की कुल दौलत 265 अरब डॉलर है, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 208 अरब डॉलर रहा था।

 

एल्केम के फाउंडर सबसे बुजुर्ग अरबपति

वहीं एल्केम लैबोरेटरीज के चेयरमैन इमेरिटस 92 वर्षीय संप्रदा सिंह सबसे बुजुर्ग भारतीय अरबपति हैं। वह 1.2 अरब डॉलर की दौलत के साथ 1,867वें पायदान पर रहे। सिंह ने 45 साल पहले फार्मा कंपनी एल्केम की स्थापना की थी। सिंह अपनी फार्मा डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी शुरू करने से पहले एक केमिस्ट शॉप पर नौकरी किया करते थे।

फोर्ब्स ने कहा, ‘अपनी एंटीबायोटिक्स क्लैवम और टैक्सिम के लिए जानी जाने वाली जेनरिक कंपनी का शेयर नवंबर 2016 से अब तक दोगुना चढ़ चुका है। मार्च, 2017 में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान एल्केम का नेट प्रॉफिट 20 फीसदी बढ़कर 13.9 करोड़ डॉलर और रेवेन्यू 91.3 करोड़ डॉलर रहा था।’

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss