Home » Industry » E-Commerceonline PPF account with SBI

इन आसान स्टेप्स के जरिए SBI में खुलवाएं ऑनलाइन PPF अकाउंट

SBI ने अकाउंटहोल्डर्स के लिए ऑनलाइन PPF अकाउंट खोलने की एक स्कीम निकाली है।

1 of

नई दिल्ली: PPF स्कीम भारत सरकार की लघु बचत योजना हैं। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य भविष्य के लिए पैसे इकट्‌ठे करना है। सरकार की इस योजना को निवेश का एक अच्छा विकल्प माना जाता है। इस स्कीम में बढ़िया ब्याज और टैक्स में छूट भी मिलती है। PPF अकाउंट पोस्ट ऑफिस के साथ -साथ कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में अकाउंटहोल्डर्स के लिए ऑनलाइन PPF अकाउंट खोलने की एक स्कीम निकाली है। इससे अब SBI के अकाउंटहोल्डर्स ऑनलाइन अपना PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं। अभी केवल कुछ ही बैंकों ने इस सुविधा की पेशकश की है।

 

यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ PPF ऑनलाइन खोल सकते हैं। खाता खोलने के बाद, निवेशक पीपीएफ खाते में अपनी शेष राशि देख सकता है, ऑनलाइन लिंक से पैसा निकाल सकता है और पीपीएफ खाते का स्टेटमेंट भी देख सकता है। एसबीआई में PPF अकाउंट खुलवाने के लिए अकाउंटहोल्डर्स को कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है जो कि इस प्रकार हैं:

 

1. SBI में  PPF अकाउंट वखोलने के लिए आपके पास  SBI इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस होना जरूरी है। इसके बिना आप इसमें अपना काता नहीं खोल पाएंगे।

2. इसके बाद आपका अकाउंट खोला जाएगा और उसे आपके सेविंग्स अकाउंट के साथ जोड़ दिया जाएगा। 

3. इसमें आपका  PPF अकाउंट पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं खुलेगा, ऑनलाइन आप सिर्फ फार्म भर सकते हैं लेकिन केवाईसी करवाने के लिए आपको SBI की ब्रांच में ही जाना होगा। 

आगे पढ़ें, 

बैंक में एप्लिकेशन फार्म जमा करने से पहले ध्यान रखें ये बातें।

 

1. एक व्यक्ति अपने नाम पर  पोस्ट ऑफिस  या बैंक में केवल एक खाता खोल सकता है और उसे खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र में इसे घोषित करना होगा।

2. सेल्फ और माइनर अकाउंट में प्रतिवर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही जमा किए जा सकते हैं। 

3. जिन अकाउंटहोल्डर्स का बैंक में PPF अकाउंट है वह पोस्ट ऑफिस में दूसरा अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं। 

आगे पढ़ें,

इस तरह खोले अपना SBI में ऑनलाइन PPF अकाउंट:

1. सबसे पहले, SBI के इंटरनेट बैंकिंग में अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालें।

2. लॉगइन होने के बाद, SBI का ऑनलाइट बैंकिंग का पेज आपके सामने खुल जाएगा और आपको टॉप पैनल पर 'Request & Enquiries'का ऑपशन दिखेगा, इसमें न्यू  PPF अकाउंट पर क्लिक करें। 

3. आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपका नाम, पता और अन्य जानकारियां होंगी। 

4 . यदि आप माइनर के नाम पर खाता खोलना चाहते हैं, तो आपसे पूछा जाएगा। ऐसा करने में, माइनर का नाम, जन्मतिथि, आवेदक के साथ संबंधों का उल्लेख किया जाना चाहिए। 

5. इसी पेज पर आपको ब्रांच का IFSC कोड डालना होगा। इसके बाद इसमें नोमिनी का नाम डालें। माइनर के मामल में केवल माता-पिता का नाम ही आप लिख सकते हैं। इसके बाद फार्म को सबमिट कर दें। 

 

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके पास एक रेफरेंस नंबर आएगा। यह नंबर 30 दिन तक मान्य होता है। इस 30 दिनों के अंदर आपको अपने ऑनलाइन पीपीएफ फर्म का प्रिंट निकालकर केवाईसी के लिए बैंक जाना होगा। केवाईसी के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट और फोटोज ले जाने होंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट