Home » Industry » E-CommerceEnd of the road for Google Plus after software glitch compromises 500K accounts

गूगल ने बंद किया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Google+, डेटा लीक के चलते लिया फैसला

गूगल ने अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Google+ बंद कर दिया है।

End of the road for Google Plus after software glitch compromises 500K accounts

नई दिल्ली: गूगल ने अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Google+ बंद कर दिया है। लगभग 5 लाख लोगों के निजी डेटा लीक होने के चलते कंपनी ये कदम उठाया है। अपनी इस सोशल नेटवर्किंग साइट को बंद करते हुए गूगल ने कहा कि अभी तक कितने लोगों के निजी डेटा लीक हुए हैं, इस बात का पता नहीं लग पाया है। बीते दिनों Google+ एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) एक बग पाया गया था। इसके चलते सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को Google+ का एक्सेस मिल गया था, जिससे वह यूजर्स का नाम, पता, ईमेल आईडी और काम के बारे में पता कर सकते थे। 

 

पहले भी लगी थी गूगल प्लस के डेटा में सेंध
कंपनी ने दावा किया है कि इसके अलावा इस कोई और डेटा नहीं था जो लीक हो सके। आपको बता दें कि इससे पहले भी साल 2015 और 2018 में Google+ के डेटा में सेंध लगाी गई थी और लाखों लोगों के निजी डेटा लीक होने की खबर थी। गूगल के एक प्रवक्ता ने Google+ को बंद करने की वजह बताते हुए कहा कि Google+ को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चैलेंजेस थे, जिसे यूजर्स की उम्मीदों के अनुरूप तैयार किया गया था लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था। यही इसके बंद होने की वजह है।


फेसबुक के साथ भी हुआ था ऐसा मामला
इससे पहले फेसबुक को लेकर भी कई चौंकाने वाली खबर आई थी कि हैकरों की ओर से  5 करोड़ अकाउंट प्रभावित हुए थे। मार्क जकरबर्ग ने इसपर कहा था कि,  हमें पता चला कि हैकरों ने 'एक्सेस टोकंस' चुरा लिए जिसके कारण ये अकाउंट प्रभावित हुए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट