Home » Industry » E-Commercee-commerce industry is expected to cross $100 billion mark by 2020

3 साल में 6.7 लाख करोड़ का हो जाएगा भारत का ई-कॉमर्स मार्केट, सालाना 25% होगी ग्रोथ

भारत दुनिया के इंटरनेट यूजर्स की संख्या में सबसे तेज बढ़ोत्तरी वाले देशों में से एक बना हुआ है।

1 of

 

नई दिल्ली. 50 करोड़ ऑनलाइन पॉपुलेशन के साथ भारत दुनिया के इंटरनेट यूजर्स की संख्या में सबसे तेज बढ़ोत्तरी वाले देशों में से एक बना हुआ है। इसके दम पर भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री वर्ष 2020 तक 100 अरब डॉलर (6.7 लाख करोड़ रुपए) के पार पहुंचने का अनुमान है, जिसकी ग्रोथ रेट 25 फीसदी के आसपास रहेगी। कंसल्टिंग फर्म रेडसीअर इंडिया के एक रिपोर्ट में ये बातें सामने आई हैं।

 

भारत में इंटरनेट यूजर्स की 4 गुनी है ग्रोथ

रिपोर्ट के मुताबिक 50 करोड़ (2017 तक) इंटरनेट यूजर्स के साथ भारत इस मामले में सबसे ज्यादा ग्रोथ वाले देशों में से एक बना हुआ है। 13 फीसदी सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) के सहारे 3 साल के भीतर भारत में ऑनलाइन यूजर्स की संख्या 72 करोड़ के आसपास पहुंच जाएगी, जो चीन में इंटरनेय यूजर्स की मौजूदा संख्या के बराबर है। यह सीएजीआर ग्लोबल रेट की तुलना में लगभग 4 गुनी है।

 

 

6.7 लाख करोड़ का हो जाएगा ई-कॉमर्स मार्केट

2014 से भारत के ई-कॉमर्स मार्केट की ग्रोथ रेट लगभग स्थिर बनी हुई थी और फिलहाल यह मार्केट लगभग 53 अरब डॉलर का है। 25 फीसदी ग्रोथ रेट के साथ भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री 6.7 लाख करोड़ रुपए के पार निकल जाएगी।

 

 

3 साल में 12 करोड़ हो जाएंगे ऑनलाइन शॉपर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वर्तमान में ऑनलाइन शॉपर्स की संख्या 5 करोड़ है, जिनके 2020 तक 28 फीसदी सीएजीआर के साथ 12 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। इन 5 करोड़ ऑनलाइन शॉपर्स में से सिर्फ 2 करोड़ ही मंथली एक्टिव ई-टेलिंग यूजर्स हैं।

 

इंटरनेट और स्मार्टफोन की पहुंच बढ़ने से मिला बूस्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट और स्मार्टफोन की पहुंच से ई-कॉमर्स सेक्टर की ग्रोथ मजबूत बनी हुई है, लेकिन दूसरे देशों की तुलना में यह अभी भी सुस्त है। भारत में इंटरनेट यूजर्स की तुलना में ई-कॉमर्स यूजर्स की संख्या महज 10 फीसदी है, जबकि अमेरिका में यह आंकड़ा 48 फीसदी और चीन में लगभग 22 फीसदी है।

भारत की 50 करोड़ ऑनलाइन पॉपुलेशन में लगभग 50 फीसदी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि लगभग 40 फीसदी मेल्स और गूगल का इस्तेमाल कर रहे हैं। 5 करोड़ ऑनलाइन यूजर्स में महज 10 फीसदी ऐसे हैं जो ऑनलाइन कुछ सामान खरीदते हैं। ऑनलाइन यूसेज की आदत बढ़ने के साथ ही भारत में ई-कॉमर्स सेक्टर की ग्रोथ की खासी संभावनाएं हैं।






 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट