बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceइस इंडियन कंपनी से डरा दुनिया का सबसे अमीर, रोज 22 करोड़ खर्च को मजबूर

इस इंडियन कंपनी से डरा दुनिया का सबसे अमीर, रोज 22 करोड़ खर्च को मजबूर

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ने के लिए जमकर पैसा खर्च कर रही है।

1 of

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस को भारत में एक कंपनी से तगड़ी टक्कर मिल रही है। दरअसर भारत के ई-कॉमर्स मार्केट को कब्जाने के टारगेट पर काम कर रही बेजोस की अमेजन की राह में इंडियन कंपनी फ्लिपकार्ट सबसे बड़े कांटे के तौर पर सामने आई है। इसके लिए बेजोस को इंडियन मार्केट में भारी पैसा लगाना पड़ रहा है। कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री में फाइल किए गए डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक इस फाइनेंशियल ईयर के दौरान अमेजन सेलर सर्विसेज को पैरेंट कंपनी से 8 हजार करोड़ रुपए (लगभग 128 करोड़ डॉलर) रुपए से ज्यादा रकम मिल चुकी है।

 

यह भी पढ़ें-यहां गायब हो गई थी सोने से भरी ट्रेन, 70 साल बाद मिला यह खजाना

 

रोज 22 करोड़ रु खर्च करने को मजबूर अमेजन

भारत में अमेजन को फ्लिपकार्ट से इतनी तगड़ी टक्कर मिल रही है, जिससे पार पाने के लिए उसे भारी रकम खर्च करनी पड़ रही है। कंपनी इंडियन मार्केट में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए बीते एक साल के दौरान लगभग 8 हजार करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। इस प्रकार उसे रोजाना 22 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं।

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 

 

आगे भी पढ़ें

 

 

 

भारत में 32 हजार करोड़ रु खर्च करेगी कंपनी

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस पहले ही भारतीय बाजार के लिए 500 करोड़ डॉलर (32 हजार करोड़ रु) के निवेश की प्रतिबद्धता जाहिर कर चुके हैं। अमेरिकी कंपनी अमेजन पे और अपने होलसेल बिजनेस सहित भारत में अपनी भारतीय इकाइयों में भी पैसा लगा रही है।

यह निवेश वेयरहाउसेज बनाने, लॉजिस्टिक को मजबूत करने और प्रोडक्ट्स की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है।

 

बिजनेस हिस्ट्री के सबसे अमीर हैं जेफ बेजोस

-अमेजन के जेफ बेजोस बिजनेस हिस्ट्री के सबसे अमीर बन गए हैं, पहले यह रिकॉर्ड बिल गेट्स के नाम था।

-ब्लूमबर्ग के मुताबिक बिल गेट्स की वेल्थ 1999 में 100 अरब डॉलर से पार हुई थी और संभवतः इसी साल उनकी वेल्थ रिकॉर्ड लेवल पर पहुंची थी, जिस लेवल को बेजोस ने अब निश्चित तौर पर पीछे छोड़ दिया है।

-ब्लूमबर्ग बिलेनायर इंडेक्स के मुताबिक, फिलहाल बेजोस की कुल पर्सनल वेल्थ लगभग 119 अरब डॉलर (7.7 लाख करोड़ रुपए) है।

 

 

आगे भी पढ़ें

 

1950 करोड़ के निवेश को मंजूरी

हाल में की गई फाइलिंग के मुताबिक अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स और अमेजन डॉट कॉम ने अपनी भारतीय यूनिट में 1,950 करोड़ रुपए का निवेश किया है। अमेजन सेलर सर्विसेज के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 12 जनवरी, 2018 को हुई मीटिंग में इस रिजॉल्युशन को मंजूरी दी।

इन नए फंड से अमेजन को भारत में ज्यादा मजबूती मिलेगी। कंपनी कस्टमर और सेलर एक्सपीरियंस सुधारने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर में विस्तार और सॉल्युशंस जोड़ने पर बढ़-चढ़कर निवेश कर रही है।

 

 

मार्केटिंग-प्रमोशन पर मोटा पैसा खर्च कर रही है कंपनी

अमेजन अपने प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कंज्यूमर्स को आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग और प्रमोशंस पर अच्छा खासा पैसा खर्च कर रही है।

बेजोस ने इन्वेस्टर कॉल्स के दौरान कई मौकों पर भारतीय बाजार की अहमियत का उल्लेख किया है और कंपनी आगे भी भारत में निवेश करती रहेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट