Home » Industry » E-CommerceAmazon s gross sales in India 21 per cent higher than Flipkart

ई-कॉमर्सः 53 हजार Cr. की सेल्स के साथ भारत में नंबर वन बनी Amazon, Flipkart को छोड़ा पीछे

Amazon ने पांच साल पहले भारतीय बाजार में रखा था कदम

Amazon s gross sales in India 21 per cent higher than Flipkart

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे अमीर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की अमेजन (Amazon) आखिरकार भारतीय बाजार की नंबर वन ई-कॉमर्स कंपनी बन गई। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ने 31 मार्च, 2018 को समाप्त वित्त वर्ष के दौरान 7.5 अरब डॉलर (53 हजार करोड़ रुपए) की सेल्स दर्ज करने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। अमेजन ने भारत में फ्लिपकार्ट (Flipkart) को शिकस्त देकर यह मुकाम हासिल किया है। इस अवधि के दौरान फ्लिपकार्ट की बिक्री लगभग 6.2 अरब डॉलर रही। बार्कलेज द्वारा हाल में प्रकाशित रिपोर्ट से ये बातें सामने आई हैं।

 

पांच साल पहले रखा था भारत में कदम

गौरतलब है कि अमेजन ने लगभग पांच साल पहले भारतीय बाजार में कदम रखा और भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट से उसको कड़ी टक्कर मिली। अमेजन ने फ्लिपकार्ट को खरीदने की तमाम कोशिशें कीं, लेकिन एक अन्य अमेरिकी रिटेलर वालमार्ट (Walmart) आखिरकार फ्लिपकार्ट को खरीदने में कामयाब रही।

 

सबसे बड़ी कंपनी बनी अमेजन

बार्कलेज की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) सेल्स के मामले में फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ते हुए भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। हालांकि रिपोर्ट में फ्लिपकार्ट की सब्सिडियरीज माइंत्रा और जबॉन्ग की बिक्री को शामिल नहीं किया गया है। बार्कलेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘वित्त वर्ष 17 में जीएमवी के मामले में अमेजन और फ्लिपकार्ट के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली, लेकिन वित्त वर्ष 18 में अमेजन ने स्पष्ट तौर पर बढ़त हासिल कर ली। अमेजन का जीएमवी इस अवधि 7.5 अरब डॉलर रहा, जबकि फ्लिपकार्ट का जीएमवी 6.2 अरब डॉलर रहा।’

मई में फ्लिपकार्ट डील का ऐलान करते समय वालमार्ट ने कहा था कि वित्त वर्ष 18 में फ्लिपकार्ट ग्रुप (सब्सिडियरीज माइंत्रा और जबॉन्ग सहित) का जीएमवी 7.5 अरब डॉलर रहा।

 

वालमार्ट ने इसी साल खरीदी थी फ्लिपकार्ट

भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर में बीते कुछ साल के दौरान खासी उथल-पुथल दिख रही है। लोगों का शॉपिंग के लिए ऑनलाइन साइट्स की तरफ रुझान बढ़ने से यह सेक्टर आकर्षक होता जा रहा है। रेवेन्यू के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी रिटेलर वालमार्ट भी 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदकर भारतीय बाजार में कदम रख चुकी है।

वालमार्ट को भारतीय बाजार में अमेजन से तगड़ी टक्कर मिल रही है, जो भारतीय बाजार में 5 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।

यह भी पढ़ें-देश के बिग बाजार पर हो जाएगा बेजोस का कब्जा, बियानी का नया दांव

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट