Home » Industry » E-CommerceAlibaba co-founder Jack Ma announces plans to retire at 54

अलीबाबा के जैक मा ने अपने रिटायरमेंट का किया ऐलान, एजुकेशन में देंगे सेवाएं

Alibaba के को-फाउंडर Jack Ma सोमवार को अपनी ई-कॉमर्स कंपनी से रिटायर होने के प्लान का ऐलान कर दिया है

Alibaba co-founder Jack Ma announces plans to retire at 54

 

 

बीजिंग. चीन के सबसे अमीर शख्स और Alibaba के को-फाउंडर Jack Ma सोमवार से अपनी ई-कॉमर्स कंपनी से रिटायर होने के प्लान का ऐलान कर दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि रिटायर होने के बाद वह अपना समय एजुकेशन पर केंद्रित फिलान्थ्रॉपी (समाज सेवा) में देंगे। इस प्रकार अलीबाबा में सोमवार यानी 10 सितंबर को उनका अंतिम दिन होगा।

 

 

अंग्रेजी के टीचर रहे हैं जैक मा

1999 में ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा शुरू करने से पहले जैक मा अंग्रेजी के टीचर थे। इसके दम पर उन्होंने अरबों डॉलर का बिजनेस अम्पायर खड़ा किया और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में जगह बना ली थी। शुक्रवार को कंपनी के स्टॉक प्राइस के आधार पर अलीबाबा की मार्केट वैल्यु 420.80 अरब डॉलर है।

 

जन्म दिन पर होंगे रिटायर

जैक मा ने बताया कि वह सोमवार को कंपनी से रिटायर हो जाएंगे। इसी दिन उनका 54वां जन्मदिन भी है। इसके साथ ही चीन में ‘एक युग का अंत’ होने जा रहा है। 2013 में सीईओ का पद ग्रहण करने वाले अलीबाबा के को-फाउंडर ने कहा कि इसके बाद वह अपना समय एजुकेशन में बिताएंगे। माना जा रहा है कि उनका रिटायर होने का तरीका खासा असामान्य रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स को कम्युनिस्ट पार्टी शासित देश में बैन किया जा चुका है और अलीबाबा ने शनिवार को इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

 

 

बिल गेट्स को फॉलो करने जा रहे जैक मा

शुक्रवार को ब्लूमबर्ग टीवी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने रिटायरमेंट प्लान के संकेत दिए थे। उन्होने कहा था कि वह माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का अनुसरण करना चाहते हैं। बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा चर्चित फिलान्थ्रॉपिस्ट में से एक माना जाता है। मा ने कहा था, ‘मैं बिल गेट्स से काफी चीजें सीख सकता हूं। मैं उनकी तरह अमीर नहीं हो सकता, लेकिन उनसे पहले रिटायर होकर कुछ बेहतर कर सकता हूं।’

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट