Advertisement
Home » इंडस्ट्री » इ-कॉमर्सZomato, Swiggy and other online food deliver companies delist 10500 restaurants

Zomato और Swiggy से मंगाते हैं खाना तो जरूर पढ़ लें ये खबर

सरकार ने संसद में दी चौंकाने वाली जानकारी

1 of

नई दिल्ली। शहरों में आजकल बड़ी संख्या में लोग Zomato और Swiggy जैसे ऑनलाइन फूड प्लेटफॉर्म से खाना मंगाते हैं। लेकिन वे शायद यह नहीं जानते कि जिस खाने को वह खा रहे हैं वह उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। यह बात खुद सरकार ने संसद में कही है। एक सवाल के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने अश्विनी कुमार चौबे ने कहा है कि लोगों को खाना पहुंचाने वाली ऑनलाइन कंपनियां अब तक 10,500 रेस्टोरेंट्स को डी-लिस्ट कर चुकी हैं। इन रेस्टोरेंट्स को फूड एंड सेफ्टी स्टेंडर्ड  का पालन नहीं करने पर डी-लिस्ट किया गया है। 

 

डी-लिस्ट रेस्टोरेंट्स के पास नहीं था रजिस्ट्रेशन

 

बीते सप्ताह संसद की दी जानकारी में चौबे ने बताया कि साल जुलाई में फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI)ने Zomato और Swiggy जैसी ऑनलाइन कंपनियों से ऐसे रेस्टोरेंट्स को डी लिस्ट करने को कहा था जो रजिस्टर्ड नहीं थे। इसी के बाद कंपनियों ने इन रेस्टोरेंट्स को डी-लिस्ट किया है। कंपनियों की ओर से रेस्टोरेंट्स को डी-लिस्ट करने की जानकारी FSSAI को दी है। इस जानकारी के अनुसार अब तक Zomato 2,500, Swiggy 4,000, Foodpanda 1,800, UberEats 2,000 and foodcloud 200 रेस्टोरेंट्स को डी लिस्ट कर चुके हैं। 

Advertisement

 

आगे पढ़ें- बंद होंगे बिना रजिस्ट्रेशन वाले रेस्टोरेंट

बंद किए जाएंगे बिना रजिस्ट्रेशन वाले रेस्टोरेंट

 

संसद को जानकारी देते हुए चौबे ने बताया कि फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड एक्ट-2006 के नियम सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में समान रूप से लागू होते हैं। उन्होंने बताया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के फूड सेफ्टी कमिश्नर्स को आदेश दिया गया है कि वह बिना लाइसेंस वाले रेस्टोरेंट्स पर कार्रवाई करें। स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए बिना रजिस्ट्रेशन और फूड सेफ्टी के नियमों के विरुद्ध चल रहे सभी रेस्टोरेंट्स को बंद कराया जाएगा। 

 

आगे पढ़ें- डिलीवरी से पहले खाना खाते डिलीवरीमैन का वीडियो वायरल

हाल ही में सामने आया था यह मामला


हाल ही में एक वीडियो सामने आया था जिसमें एक ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी का डिलीवरीमैन रास्ते में खाना खाते दिखा था। सोशल मीडिया में इस वीडियो के वायरल होने के बाद कंपनी ने इस डिलीवरीमैन को नौकरी से निकाल दिया था। सोशल मीडिया में यह सवाल भी जोरों से उठा था कि ऑनलाइन आने वाला खाना शुद्ध है या नहीं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss