Home » Industry » E-CommerceVijay Mallya Porsche and Other Personalised Cars To Be Sold

फरार माल्या की 6 कारें होंगी नीलाम, 38669711 रुपए होंगे रिकवर

भारत के 10,000 करोड़ रुपए लेकर फरार शराब कारोबारी विजय माल्या की छह कार लंदन में नीलाम होने जा रही है।

Vijay Mallya Porsche and Other Personalised Cars To Be Sold

नई दिल्ली। भारत के 10,000 करोड़ रुपए लेकर फरार शराब कारोबारी विजय माल्या की छह कार लंदन में नीलाम होने जा रही है। ब्रिटन की एक अदालत ने भारत के पक्ष में यह फैसला दिया है। इससे भारतीय बैंक के कम से कम 3.86 करोड़ रुपए रिकवर होंगे। जल्द ही माल्या की कारों के बेड़े की नीलामी होगी। इनमें 2016 की मिनी कंट्रीमैन, 2012 की माइबैक 62, 2006 की फेरारी एफ 430स्पाइडर, 2014 की लैंड रोवर रेंज रोवर, फेरारी एफ512एम एवं पॉर्शे केयेनी शामिल हैं। माल्या ने भारत के 13 बैंकों को चूना लगाया है। ब्रिटेन की अदालत ने अपने फैसले में कहा कि बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइन के प्रमुख रहे माल्या से वसूली के हकदार है। इन कारों की नीलामी कम से कम 404,000 पौंड (38669711 रुपए) में की जाएगी।

 

सभी कारों की स्पेशल रजिस्ट्रेशन नंबर

लंदन के एक समाचार पत्र में छपी खबर के मुताबिक माल्या की इन सभी कारों में स्पेशल रजिस्ट्रेशन नंबर है। लंदन में नंबर आवंटित करने में अल्फा न्यूमेरिक प्रणाली अपनायी जाती है, लेकिन कोई खरीदार चाहे तो वह अपनी जरूरत के मुताबिक पैसे देकर लेटर का चयन कर सकता है। माल्या ने अपनी कारों के लिए पर्सनल प्लेट बनवाए थे। कारों की नीलामी के साथ इन प्लेटों की भी नीलामी होगी। लंदन की कोर्ट ने यह फैसला बंगलुरु डेट रिकवरी ट्रिब्यूनल द्वारा माल्या के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया के तहत दिया है। कार की बोली में कोई भी हिस्सा ले सकता है। बताया जा रहा है कि फेरारी व पोर्शे जैसी कारें इस नीलामी से बाजार दर से काफी कम कीमत पर मिल जाएगी। लंदन के बाहर का निवासी भी कार नीलामी में भाग ले सकता है।

 

कर्ज चुकाने को तैयार की बात कही माल्या

लंदन के एक कोर्ट में कुछ माह पहले माल्या ने कहा था कि वह बैंका कर्ज चुकाने के लिए तैयार है। माल्या ने तब कहा था कि उसकी 14 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति को नीलाम करके बैंकों का पैसा चुका दिया जाए। माल्या ने कहा था कि वह कोर्ट का फैसला मानने के लिए तैयार है। उसने कहा था कि उसके खिलाफ पैसे की चोरी और मनी लांड्रिंग जैसे आरोप गलत है। बताया जाता है कि लंदन में माल्या के नाम पर संपत्ति ज्यादा नहीं है। जो भी संपत्ति है वह उसकी मां, बेटे व पत्नी के नाम पर है। हाल ही में माल्या ने लंदन भागने से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की बात कहकर भारत में सनसनी फैला दी थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट