Home » Industry » E-Commercethe age of world richest people

धनवान होने की नहीं होती कोई उम्र सीमा, देखिए हर उम्र के अमीरों की सूची

आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अलग-अलग उम्र में सफलता हासिल की।

1 of

नई दिल्ली. किसी ने सच ही कहा है कि व्यक्ति का हुनर उसकी उम्र का मोहताज नहीं होता है। अधिक उम्र में भी इंसान वो मुकाम हासिल कर सकता है जो वह छोटी उम्र में करने की सोचता है। हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने जुनून से सक्सेस हासिल की। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अलग-अलग उम्र में सक्सेस हासिल की। 

 

कायली  जेनर (कुल संपत्ति 850 मिलियन डॉलर): कायली जेनर अमेरिकी मॉडल, व्यवसायी और मीडिया पर्सनेलिटी हैं। कायली फोर्ब्स की लिस्ट  में शामिल होने वाली सबसे कम उम्र की हैं। टीवी मॉडल होने के साथ-साथ कायली जेनर इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करके 7.4 करोड़ रु तक कमा लेती हैं। इसी के चलते जेनर इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा  कमाई करने वाली सेलेब्रिटी हैं।  2012 में, उन्होंने अपनी बहन केंडल के साथ कपड़ों के ब्रांड पैकसन के साथ सहयोग किया, और "केंडल एंड कैली" नाम से कपड़ों की एक सीरिज निकाली।  2015 में, जेनर ने अपनी खुद की कॉस्मेटिक्स सीरिज लॉन्च की जो कैली लिप किट से मशहूर है। उन्होंने एक मोबाइल ऐप भी जारी किया जो आईट्यून्स ऐप स्टोर पर नंबर एक पर पहुंच गया। 

 

 ह्यूग ग्रोसवेनर: ह्यूग ग्रोसवेनर वेस्चमिंस्टर के छठें ड्यूक के 3 बेटे हैं। उन्हें 9 अगस्त 2016 में पिता की मृत्यु होने के बाद ड्यूक ऑफ वेस्टमिंस्टर का खिताब मिला था। वह 29 साल की ऊम्र में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल संपत्ति 83,850 करोड़ रुपए है। उनके पास इतनी संपत्ति है कि वह 5 दिन तक सरकार का खर्चा चला सकते हैं। 

 

 लुकस वॉलटन (कुल संपत्ति 15.3 बिलियन डॉलर): 32 वर्षीय लुकस वॉलटन अमेरिका के अमीरों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। यह वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वॉलटन के नाती हैं।  वाल्टन, वाल्टन फैमिली फाउंडेशन और ट्रू नॉर्थ वेंचर पार्टनर्स के लिए काम करते हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, नवंबर 2015 तक, लुकास के पास 11 बिलियन डॉलर रुपए थे औ "कुछ ट्रस्टको मिलाकर उनके पास कुल 25 बिलियन डॉलर थे।

आगे पढ़ें:

 

 

 स्टीफन पर्सन (कुल संपत्ति 14.9 बिलियन डॉलर): 71 वर्षीय स्टीफन पर्सन स्वीडन के बिजनेसमैन हैं। उन्होंने स्कोटहोम विश्वविद्यालय से अपनी पढाई की थी। वह स्वीडन के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया के 17वें सबसे  अमीर व्यक्ति हैं। पर्सन फैशन कंपनी H&M के चैयरमेन और मुख्य शेयरहोल्डर हैं। इस फैशन कंपनी को उनके पिता ने साल 1947 में शुरू किया था। 

 

टेड लेर्नर (कुल संपत्ति 5 बिलियन डॉलर): 93 वर्षीय टेड लेर्नर अमेरिकी रियल इस्टेट डेवलपर हैं। इसके साथ ही वह नेशनल बेसबॉल टीम के मैनेजिंग प्रिंसिपल भी हैं। फोर्ब्स ने उन्हें स्टेट ऑफ मैरीलैंड का सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया है। वह रियल एस्टेट कंपनी लेर्नर एंटरप्राइजेज के संस्थापक हैं, जो वाशिंगटन मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में सबसे बड़ी निजी भूमि मालिक है।

 चांग युन चुंग (कुल संपत्ति 1.9 बिलियन डॉलर): 100 वर्षीय चांग युन चुंग फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे अरबपति की लिस्ट में नहीं बल्कि सबसे अधिक उम्र वाले अरबपति की लिस्ट में शामिल हैं। 99 वर्षीय सिंगापुर टाइकून ने 1 9 67 में फ्रेट फर्म पैसिफ़िक इंटरनेशनल लाइन्स (पीआईएल) की स्थापना की। तब से, पीआईएल अग्रणी शिपिंग कंपनियों में से एक बन गया है जो पिछले साल चीन स्थित कोस्को शिपिंग लाइंस कंपनी के साथ एक महत्वपूर्ण सौदा करता है।

आगे पढ़ें:

 

 जैन कौम (कुल संपत्ति 9.6 बिलियन डॉलर): 42 वर्षीयजैन कौम यूक्रेनी अमेरिकी व्यवसायी और कंप्यूटर प्रोग्रामर है इसके साथ ही वह व्हाट्ऐप के को-फाउंडर और सीईओ भी हैं। जैन साल 2014 की फोर्ब्स लिस्ट में 62 नंबर पर शामिल थे। उस समय उनकी  कुल संपत्ति 7.5 बिलियन डॉलर थी।

 

इमैन्युअल बेसनायर (Emmanuel Besnier) कुल संपत्ति (14.2 बिलियन डॉलर): 47 वर्षीय इमैन्युअल फ्रांस के बिजनेसमेन हैं। वह लैक्टलिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पेरिस के ISG बिजनेस स्कूल से की है। बेसनायर साल 1995 में डेबलेपमेंट डायरेक्टर के तौर पर लैक्टलिस को ज्वॉइन किया था।

 

 जोसेफ लॉउ लुएन हंग (कुल संपत्ति 16.3 बिलियन डॉलर): 67 वर्षीय जोसेफ हांगकांग के सबसे  अमीप व्यक्ति हैं। चाइनीज इस्टेट होलडिंग में वह 61 फीसदी के हिस्सेदार हैं। वह  साल 2017 की फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल थे। जोसेफ का जन्म 21 जुलाई 1951 में हुआ था। उनका एक छोटा भाई और 2 छोटी बहनें भी हैं। 

 

 जिम वाल्टन (कुल संपत्ति 45.2 बिलियन डॉलर): 70 वर्षीय जिम वाल्टन सैम वाल्टन के छोटे बेटे हैं। वाल्टन दुनिया में 16वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। साल 2014 की फोर्ब्स की लिस्ट में वह 10वें  नंबर पर शामिल थे। जबकि साल 2013 में फोर्ब्स की 400 लोगों की लिस्ट में वह 7 नंबर पर शामिल थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट