Home » Industry » E-CommerceSCDRC asks PepsiCo to pay Rs 50 lakh to competition winner

कोर्ट ने पेप्सिको पर लगाया 50 लाख का जुर्माना, प्रतियोगिता कराकर नहीं दिया था इनाम

दिल्ली उपभोक्ता आयोग ने अमेरिकी शीतल पेय कंपनी पेप्सिको पर 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

SCDRC asks PepsiCo to pay Rs 50 lakh to competition winner

नई दिल्ली. दिल्ली उपभोक्ता आयोग ने अमेरिकी शीतल पेय कंपनी पेप्सिको पर 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। उपभोक्ता आयोग ने कहा कि इन दिनों ग्राहकों को लुभाने के लिए बड़े-बड़े पुरस्कारों की घोषणा का चलन बढ़ रहा है, लेकिन विनर्स को मुश्किल से ही कुछ मिल पाता है। दिल्ली राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (SCDRC) ने कंपनी से 30 दिन के अंदर दिल्ली निवासी करिश्मा को जीती गई राशि के साथ 10 हजार का मुआवजा और 10 हजार मुकदमा राशि देने के लिए कहा है। 

 

 बनता है अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस का मामला 
उपभोक्ता आयोग के मेंबर एनपी कौशिक ने कहा, 'अक्सर बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऐसे ऑफर देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करती हैं।' आयोग ने कहा कि पेप्सिको ने जो कुछ भी किया वह साफ तौर पर अनुचित व्यापार यानी अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिसेस के तहत आता है। करिश्मा ने साल 2010 में आईपीएल के दौरान आयोजित पेप्सिको का 'पेप्सी यंगिस्तान का वॉउ' ऑनलाइन गेम जीता था।

 
कंपनी ने पैसे देने से किया था इनकार 

शिकायत में कहा गया है कि  कंपनी के तीन लोग उनके घर आए और उन्हें बताया कि उन्हें तीन दिन के अंदर पुरस्कार राशि दे दी जाएगी। लेकिन जब कई दिन बीतने के बाद भी करिश्मा को पैसा नहीं मिला तो उसने कंपनी में फोन किया। कंपनी की तरफ से करिश्मा को पैसा नहीं दिए जाने की बात कही गई, क्योंकि वह कॉलेज स्टूडेंट है, पेप्सिको की कर्मचारी नहीं। आयोग ने कहा कि कंपनी की ओर से आयोजित ऐसे प्रोग्राम में आम तौर पर सांत्वना पुरस्कार तो दे दिया जाता है लेकिन विनर को पुरस्कार नहीं मिलता।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट