Home » Industry » E-Commercemoon puzzle 12 pound lunar meteorite up for sale

बिक रहा है चांद का टुकड़ा, कीमत 368430 करोड़

18 अक्टबूर को होगी नीलामी

moon puzzle 12 pound lunar meteorite up for sale

वॉशिंगटन. अमेरिका की एक कंपनी चांद का टुकड़ा बेच रही है। इस टुकड़े का वजन 12 पाउंड का है। साल 2017 में इस टुकड़े को अफ्रीका के में खोजा गया था। RR ऑक्शन कंपनी 18 अक्टूबर को इसे 5 लाख डॉलर (3,68,43,000 रुपए) या उससे अधिक में नीलाम करेगी। यह चंद्रमा से गिरा एक उल्कापिंड है। इस उल्कापिंड की नीलामी करने वाली कंपनी का कहना है कि यह दुनिया का सबसे कीमती उल्कापिंड है, क्योंकि यह चांद का अब तक का सबसे बड़ा टुकड़ा है। आमतौर पर उल्कापिंड का आकार एक गोल्फबॉल जितना होता है।

 

कई हजार साल पहले धरती पर गिरा था यह उल्कापिंड

एक्सपर्ट का कहना है कि उन्होंने अपने जीवन में पहली बार इतना बड़ा उल्कापिंड देखा है। इस चट्टानी टुकड़े को एनडब्ल्लूए 11789 के रूप में चिन्हित किया गया है। इसे बुआगाबा के नाम से भी जाना जाता है। इस उल्कापिंड के बारे में बताया जा रहा है कि यह कई हजार साल पहले धरती पर गिरा था। यह उल्कापिंड 6 टुकड़ों से बना है, जो कि आपस में जुडे़ हुए हैं। इसमें सबसे बड़े टुकड़े का वजन लगभग 6 पाउंड है।

 

लोग खरीद सकते हैं चांद के टुकड़े को 

उल्कापिंड बेचने वाली कंपनी एयरोलाइट मेटियोराइट्स के सीईओ जियॉफ नोटकिन ने बताया, 'इस टुकड़े को देखते ही हम समझ गए थे कि यह बेहद अनमोल है।'  नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम इस उल्कापिंड को खरीद सकता है, लेकिन नीलामीघर का कहना है कि किसी व्यक्ति के पास भी इस अनोखे उल्कापिंड को खरीदने का मौका है। क्योंकि कोई अंतरिक्ष यात्री चांद से पत्थर लेकर आएगा तो वह अमेरिकी संपत्ति माना जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट