Home » Industry » E-CommerceWalmart India plans to expand its sach and carry in states like UP, Punjab

फ्लिपकार्ट के बाद वॉलमार्ट की नजर अब यूपी, पंजाब समेत 7 राज्‍यों पर, बिजनेस का नया प्‍लान

वॉलमार्ट एक और बड़े बिजनेस प्‍लान पर काम कर रही है।

1 of
नई दिल्‍ली. फ्लिपकार्ट के जरिए भारत के ऑनलाइन रिटेल में एंट्री करने वाली अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट एक और बड़े बिजनेस प्‍लान पर काम कर रही है। सीधे तौर पर कंपनी का यह प्‍लान ऑफलाइन मार्केट से जुड़ा है, जिसमें वह होलसेल कैश एंड कैरी फॉर्मेट के जरिए देश के नौ राज्‍यों में मौजूद है। करीब 1 लाख करोड़ रुपए में फ्लिपकार्ट की शॉपिंग करने वाली वॉलमार्ट इंडिया ने अपने कैश एंड कैरी बिजनेस को विस्‍तार करने का प्‍लान बनाया है। वॉलमार्ट अपने मौजूदा 'बेस्‍ट प्राइस होलसेल स्‍टोर्स' की संख्‍या अगले 4-5 साल में बढ़ाकर 71 करने जा रही है। 

 
 
वॉलमार्ट इंडिया के प्रेसिडेंट एंड सीईओ कृष अय्यर ने एक राउंडटेबल बातचीत में बताया कि अभी हमारे पास 21 कैश एंड कैरी होलसेल स्‍टोर हैं। हमारा प्‍लान 4 से 5 साल में 50 स्‍टोर खोलने का है। हमारी यह योजना ट्रैक पर है। वॉलमार्ट एफएमसीजी प्रोडक्‍ट्स से लेकर फर्नीचर तक हरेक सामान दूसरे रिटेलर्स और इंस्‍टीट्यूशंस को बेचती है। माना जा रहा है कि फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन बिक्री सर्विस के लिए बेस्‍ट प्राइस स्‍टोर्स का इस्‍तेमाल पिकअप एंड डिलिवरी प्‍वाइंट के रूप में हो सकता है।   
 
यूपी, पंजाब समेत 7 राज्‍यों पर फोकस 
कृष अय्यर ने बताया कि 20 स्‍टोर शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है और हम उम्‍मीद करते हैं इस साल 5 स्‍टोर शुरू हो जाएंगे। इसके बाद हम धीरे-धीरे रफ्तार बढ़ाएंगे और एक साल में 12-15 स्‍टोर खोलना शुरू करेंगे। अय्यर के अनुसार, हम जिन राज्‍यों में हैं उन्‍हीं में अपना विस्‍तार जारी रखेंगे। कैश एंड कैरी बिजनेस को वॉलमार्ट फिलहाल 9 राज्‍यों और 19 शहरों में ऑपरेट करती है। आगे हमारा फोकस पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना पर है। 
 
 
आगे पढ़ें... वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट डील की वैल्‍यू 
 
कुल 16 अरब डॉलर की है डील 
फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्‍सेदारी वॉलमार्ट उसके मौजूदा शेयरधारकों से खरीद रही है, जिनमें जापान का सॉफ्टबैंक भी शामिल है। शेयर खरीदने पर वॉलमार्ट 14 अरब डॉलर खर्च करेगी जबकि 2 अरब डॉलर फ्रेश इक्विटी का निवेश होगा। वॉलमार्ट इंडिया वॉलमार्ट स्‍टोर्स इंक के पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहायक कंपनी है। वह अपने कैश एंड कैरी होलसेल फॉर्मेट के जरिए 5000 सामानों की बिक्री करती है।   
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट