बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceजानिए अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में, करते हैं ये काम

जानिए अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में, करते हैं ये काम

अंबानी, अडानी, मित्तल, प्रेमजी के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन उनके भाई-बहन बहनों की चर्चा कम ही सुनाई देती है।

1 of

नई दिल्ली. अंबानी, अडानी, मित्तल, प्रेमजी के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन उनके भाई-बहन बहनों की चर्चा कम ही सुनाई देती है। दरअसल अरबपतियों की बड़ी इमेज के पीछे उनके भाई बहनों की पर्सनाल्‍टी छुप गई है। लेकिन यह लोग भी बड़े बड़े काम कर रहे हैं, बस लो प्रोफाइल रहने के कारण ही इनकी मीडिया में चर्चा में नहीं आते हैं। आइए जानते हैं अरबपतियों के ऐसे भाई-बहनों के बारे में जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

 

 

तारिक और रिशाद प्रेमजी

 

 

देश की बड़ी आईटी कंपनी में से एक विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के बड़े बेटे रिशद प्रेमजी के बारे में सभी जानते हैं लेकिन उनकी छोटे बेटे तारिक के बारे में कम ही लोग जानते हैं। वह विप्रो फाउंडेशन को संभालते हैं। उनकी शादी नंदिनी से हुई है। तारिक मीडिया और इवेंट्स पर भी कम ही नजर आते हैं। उनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

 

आगे पढ़ें - अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में..

 

करन और जीत अडानी

 

 

अदाणी ग्रुप के मालिक गौतम अदाणी और प्रीति अडानी के बेटे करन अडानी के बारे सभी जानते हैं लेकिन उनके छोटे बेटे जीत के बारे में कम ही लोग जानते हैं। वह हाल में ही पिता के बिजनेस से जुड़े हैं।

 

आगे पढ़ें - अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में..

 

रतन टाटा के भाई जिमी नवल टाटा

 

रतन टाटा के 76 साल के भाई जिमी नवल टाटा के बारे में कम ही लोग जानते हैं। जिमि टाटा सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। वह साधारण सी लाइफ जीते हैं। जिमी टाटा मुंबई में 2 कमरों के फ्लैट में रहते हैं। उनके पास मोबाइल नहीं है और न ही कोई सेक्रेटरी। उनके लिए उनका न्यूजपेपर ही बाहरी दुनिया का विंडो है। उनके पास टाटा संस के करीब 3,262 शेयर हैं जिसकी कीमत करीब 10 लाख करोड़ रुपए है।

 

- रतन टाटा के लावा अलावा फैमिली में कई और लोग भी हैं। इसमें रतन टाटा के दूसरे भाई नोएल और जिमी टाटा के नाम शामिल हैं। नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं वहीं जिमि टाटा को रतन टाटा की मां ने एक पारसी फैमिली ने गोद लिया था। रतन टाटा ने शादी नहीं की है ये तो सभी को पता होगा। वहीं उनके भाई जिमी टाटा भी अकेले रहते हैं।

 

 

आगे पढ़ें - अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में..

नीता अंबानी की बहन ममता दलाल

 

नीता अंबानी की एक ही छोटी बहन ममता दलाल है। ममता दलाल, नीता अंबानी के स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में ही टीचर है। वह अपनी बहन के स्कूल के साथ ही जुड़ी हुई हैं। वह क्वालिफाइड टीचर हैं और स्कूल में केजी के बच्चों को पढ़ाती हैं। ममता दलाल अक्सर इवेंट और पार्टी में अपनी बहन के साथ नजर आती हैं, लेकिन वह अपनी बहन नीता अंबानी की तुलना में काफी लो प्रोफाइल रहती हैं। उन्होंने स्कूल में शाहरुख की बेटी सुहाना और सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को पढ़ाया है।

 

आगे पढ़ें - अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में..

टीना मुनीम अंबानी की बहन भावना मुनीम

 

टीना मुनीम की 9 बहनें और एक भाई है, लेकिन उनकी सबसे ज्यादा अपनी बड़ी बहन भावना मुनीम से पटती है। भावना मुनीम अपने समय में मॉडल और कॉस्ट्यूम डिजाइनर रह चुकी हैं। वह अक्सर टीना अंबानी के हारमनी शो में उनके साथ नजर आती हैं।

 

आगे पढ़ें - अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में..

गौतम अडानी के भाई राजेश अडानी

 

गौतम अडानी गुजरात के हैं और जैन बनिया फैमिली से हैं। उनके सात भाई हैं। ये भाई अक्सर फैमिली और कॉरपोरेट फंक्शन में साथ नजर आते हैं। उनके भाई राजेश अडानी उनके साथ अक्सर देखे जाते हैं। गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद शांतीलाल शाह अडानी ट्राइडेंट ट्रेड इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर हैं।

 

आगे पढ़ें - अरबपतियों के Unknown भाई-बहनों के बारे में..

 

 

 

लक्ष्मी मित्तल की बहन सीमा लोहिया

 

लक्ष्मी मित्‍तल के दो भाई प्रमोद और विनोद मित्तल और एक बहन सीमा लोहिया है। सीमा लोहिया की शादी इंडोनेशिया के कारोबारी प्रकाश लोहिया से हुई है। उनके भाई और बहन फैमिली फंक्शन और पार्टी में कई बार साथ देखें गए हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट