Home » Industry » E-CommerceIncreasingly human-like robots spark fascination and fear

अब कंपनियों में वर्कर्स की तरह काम करेगा रोबोट, लेगा इंटरव्यू

स्पेन की राजधानी मेड्रिड में हाल ही में एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया है जो हू-ब-हू इंसानों की तरह बात कर सकता है।

Increasingly human-like robots spark fascination and fear

नई दिल्ली: आजकल के व्यस्त समय में जहां लोगों के पास किसी से बात करने का समय नहीं होता वहीं वैज्ञानिकों की एक टीम ने अनोखा अविष्कार कर सभी को चौंका दिया है। स्पेन की राजधानी मेड्रिड में हाल ही में एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया है जो हू-ब-हू इंसानों की तरह बात कर सकता है। वैज्ञानिकों ने इस रोबोट का नाम ऐरिका चैट रखा है। इस रोबोट की खासियत यह है कि यह आपसे एकदम इंसानों की तरह बात करेगा। तो अगर आप कभी अकेले बैठे बोर हो रहे हों तो यह रोबोट आपकी बात को सुनेगा भी और आपसे चीजों को वाद-विवाद भी करेगा।

शोधकर्ताओं ने  बताया कि उनके जैसे लोग रोबोटिक शोध का मुख्य केंद्र हैं। इस रोबोट के बारे में पूछने पर शोधकर्ताओं ने कहा कि एरिका एक कर्मचारी की भूमिका निभा रही है। इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि शायद वो कही गई बातों को भली प्रकार से  समझ नहीं सकती लेकिन उसे इस तरीके से बनाया गया है कि वो उनके शब्दों को समझकर आसानी से जवाब दे सकती है। तो यदि अब किसी कंपनी में कोई  कोई रोबोट बैठकर आपका इंटरव्यू लें, तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए। 

 

कॉन्फ्रेंस के दौरान एक इंजीनियर ने कहा कि, इस तरह के रोबोट से लोगों के लिए रोजगार के अवसर कम पड़ सकते हैं। फ्रांस की एक प्रयोगशाला में रोबोटिक विभाग के प्रमुख फिलिप सोएरेस ने कहा, 'यह रोबोट घरों और कार्यस्थलों में आसानी से काम कर सकता है और इससे किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है।'

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट