बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceफेसबुक पर फ्री में खोलें अपनी दुकान

फेसबुक पर फ्री में खोलें अपनी दुकान

मार्केटप्‍लेस के जरिए अपना सामाम बेचना चाहते हैं तो आपको कुछ सिंपल स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा....

1 of

नई दिल्‍ली। भारत में बढ़ते ई-कॉमर्स मार्केट को देखते हुए फेसबुक अपने फेमस मार्केटप्‍लेस फीचर्स में कुछ नए टूल्‍स जोड़ने पर काम कर रहा है। इसके लिए उसकी कई ब्रांड्स के साथ बातचीत भी जारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक मार्केटप्लेस के साथ जून में एक सॉफ्टलॉन्च कर सकता है। वह अपने मार्केटप्लेस पर प्रॉडक्ट्स अपलोड करने और ऑर्डर करने के लिए नए टूल्स बनाएगा। साल के अंत तक इसमें पेमेंट भी एड करने का ऑप्शन जोड़ा जाएगा।

 

पहले ही लॉन्‍च किया था फीचर 
फेसबुक भारत में पहले ही कन्ज्यूमर-टू-कन्ज्यूमर इंटरफेस के तौर पर अपना मार्केटप्लेस लॉन्च कर चुका है। फिलहाल आप यहां क्विकर और ओएलएक्‍स की तरह अपना सामान अपलोड करके बेच सकते हैं। हालांकि लोगों को पेमेंट करने या वॉलेट बनाने और डिस्‍काउंट जैसे ऑफर नहीं मिलते हैं। फेसबुक अब ये फीचर्स मार्केटप्लेस में जोड़ने पर काम कर रही है। 

 

सामान बेचकर घर बैठे पैसे कमाएं  
फिलहाल अगर मौजूदा मार्केटप्‍लेस प्‍लेटफॉर्म के जरिए आप अपना सामाम बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ सिंपल स्‍टेप्‍स को फॉलो करना पड़ेगा। इसकी मदद से आप घर बैठे अपना बिजनेस चला सकते हैं। यहां आपको कोई पैसा भी देने की जरूतर नहीं है। अगर आप भी फेसबुक मार्केटप्‍लेस के जरिए अपने प्रोडक्‍ट्स को बेचना चाहते हैं तो आपको कुछ स्‍टेप्‍स फॉलो करने होंगे।

 

आगे पढ़ें- बस 3 स्‍टेप्‍स का है खेल 

 

 

बस 3 स्‍टेप्‍स का है खेल 

 

स्‍टेप-1: सबसे पहले आप गूगल प्‍लेस स्‍टोर पर जाकर अपने फेसबुक एप को अपडेट करें। इसके सर्च बॉक्‍स में जाकार फेसबुक मार्केटप्‍लेस कम्‍यूनिटी सर्च करें। 

 

स्‍टेप-2: यहां आपके पास अपना पेज बनाने का ऑप्‍शन आएगा। क्लिक करते ही आपको प्रोडक्‍ट से जुड़ी जानकारी फिल करने को कहा जाएगा। जानकारी भरने के बाद आपका फेसबुक पेज कम्‍लीट हो जाएगा। 

 

स्‍टेप-3: अगर आपको अपना कोई भी सामान बेचना है तो एड के ऑप्‍शन को क्लिक करें। सामना की फोटो अपलोड करें प्रोडक्‍ट का डिस्क्रिप्‍शन लिखें और अपना कॉन्‍टेक्‍ट नंबर डालें। इसके बाद आपकी लोलैलिटी के यूजर्स के बाद आपका सामान पहुंचने लगेगा। यूजर आपके नंबर पर कॉन्‍टेक्‍ट करके आप से सामना खरीद लेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट