Advertisement
Home » इंडस्ट्री » इ-कॉमर्सGoogle launches platform with new services for retailers and customers

शुरू हो गई गूगल की दुकान, फ्री में बेच सकेंगे सामान

खरीदारों और दुकानदारों दोनों के लिए गूगल ने लॉन्च की नई सेवाएं

1 of

 

नई दिल्ली.

अब जल्द ही आप गूगल पर सामान खरीद और बेच सकेंगे। दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने गुरुवार 13 दिसंबर को भारतीय ग्राहकों को लुभाने के लिए देश में 'Google Shopping’ सेवा लॉन्च की। इसके तहत ग्राहक बेहद आसानी से ऑनलाइन ऑफर्स को देख पाएंगेविभिन्न रिटेलर्स के प्राइस की तुलना कर सकेंगे और अपनी पसंद के उत्पाद बेच सकेंगे। इसके लिए गूगल नए प्रोडक्ट्स लाॅन्च कर रहा है जो उसकी साइट पर मौजूद होंगेजिनसे आपका शॉपिंग एक्सपीरियंस बेहतर हो सकेगा। इतना ही नहीं कंपनी ने सेलर्स के लिए भी नई सेवा लॉन्च करने की घोषणा की है।

 

ये होंगे गूगल के नए प्रोडक्ट्स

गूगल पर ग्राहकों के लिए शॉपिंग होम पेज (Shopping home page), गूगल स्क्रीन पर शॉपिंग टैब (Shopping tab) और गूगल लेंस (Google lens) लॉन्च किया है। रिटेलर्स के लिए कंपनी हिंदी में 'Merchant Center’ लॉन्च करेगीजिसके तहत सेलर्स गूगल शॉपिंग पर अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर सकेंगे। खास बात यह होगी कि इसमें सेलर्स को एड कैंपेन के लिए पैसे नहीं देने हाेंगे।

Advertisement

 

रिटेलर्स और ग्राहकों के बीच की कड़ी होगा 'गूगल शॉपिंग'

गूगल वाइस प्रेसीडेंट प्रोडक्ट मैनेजमेंट सुरोजीत चटर्जी के मुताबिक गूगल शॉपिंग प्लेटफॉर्म रिटेलर्स और कंज्यूमर्स के बीच की कड़ी होगा। इस प्लेटफाॅर्म पर ट्रांजैक्शन और प्रोडक्ट्स की डिलीवरी की जिम्मेदारी व्यापारी की होगी। उन्होंने कहा कि देश में तकरीबन 40 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैंहालांकि इनमें से सिर्फ एक-तिहाई ने ऑनलाइन शॉपिंग की है। इसमें उन लोगों की संख्या भी शामिल है जो ऑनलाइन रेलवे-टिकट बुक करते हैं। गूगल के नए फीचर्स के चलते पुराने और नए सभी तरह के ऑनलाइल शॉपिंग करने वाले लोगों का एक्सपीरियंस बेहतर बनेगा।

Advertisement

 

आगे पढ़ेंरिटेलर्स के लिए बड़ा मौका

 

 

रिटेलर्स के लिए बड़ा मौका

सुरोजीत चटर्जी ने बताया कि देश में तकरीबन 5.8 लाख छोटे व मध्यम बिजनेस हैंजिसमें से 35 फीसदी रिटेल व्यापार के हैं। हालांकि इनमें से बहुत ही कम व्यापारी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। यह रिटेलर्स के लिए बड़ा मौका है कि वे लाखों-करोड़ों लोगों तक अपने उत्पाद पहुंचा सकें।

 

आगे पढ़ेंरिटेलर्स को नहीं देना होगा कोई शुल्क

 

रिटेलर्स को नहीं देना होगा कोई शुल्क

गूगल शॉपिंग पर अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट करने के लिए रिटेलर्स को कोई शुल्क नहीं देना होगा। गूगल लेंस के अंदर 'Style Search’ ऑप्शन में यूजर्स अपने स्मार्टफोन में मौजूद लेंस ऐप से कपड़ेफर्नीचर और होम डेकोर का सामान सर्च कर पाएंगे।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement