बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceविदेशी पोस्‍ट ऑफिस के जरिए ई-कॉमर्स एक्‍सपोर्ट को मंजूरी जल्द, फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने दी जानकारी

विदेशी पोस्‍ट ऑफिस के जरिए ई-कॉमर्स एक्‍सपोर्ट को मंजूरी जल्द, फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने दी जानकारी

कस्‍टम डिपार्टमेंट पोस्‍ट ऑफिस के जरिए एक्‍सपोर्ट को आसान बनाने की तैयारी में है।

FinMin says E commerce exports via all foreign post offices soon

नई दिल्‍ली.. कस्‍टम डिपार्टमेंट पोस्‍ट ऑफिस के जरिए एक्‍सपोर्ट को आसान बनाने की तैयारी में है। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के मुताबिक कस्‍टम डिपार्टमेंट सभी विदेशी पोस्‍ट ऑफिस के जरिए ई-कॉमर्स शिपमेंट को स्वीकृति देने की भी योजना बना रही है। 


2016 से चेन्नई, मुंबई और दिल्ली में पोस्‍ट ऑफिस से MEIS ( इंडिया स्‍कीम से माल एक्‍सपोर्ट) के तहत विदेशी पोस्‍ट ऑफिस (FPOs) के जरिए  ई - कॉमर्स एक्‍सपोर्ट को मंजूरी दी गई थी। 

 

क्‍या कहा फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने 


फाइनेंस मिनिस्‍ट्री की ओर से दिए गए बयान के मुताबिक, ‘‘अब कस्‍टम डिपार्टमेंट विदेशी डाकघरों के जरिए ई-कॉमर्स एक्‍सपोर्ट को मंजूरी देकर सुधार की होड़ में आगे हो सकता है। हालांकि अभी यह MEIS का लाभार्थी नहीं होगी।’ मिनिस्‍ट्री ने कहा, ‘SMEs को ध्यान में रखते हुए कस्‍टम डिपार्टमेंट के जरिए एक्‍सपोर्ट की प्रक्रियाओं को सरल बनाने की योजना बना रहा है। यह मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने जैसा होगा।’ बयान में कहा गया कि डाक प्रणाली की प्रमुख कमियों में पेशेवर लॉजिस्टिक कंपनियों की अनुपस्थिति है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट