Home » Industry » E-CommerceAlibaba's Single's Day sales broke all records, sold products worth $30 billion

24 घंटे में कमा लिए 2.20 लाख करोड़ रुपए, ऑनलाइन सेल का कमाल

Single's Day Sale: 1 अरब डॉलर की कमाई सिर्फ 82 सेकंड में हो गई

1 of

नई दिल्ली। चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड (Alibaba Group Holding ltd) ने रविवार का सिंगल्स डे (Single's Day) की सेल में रिकॉर्ड 30.70 अरब डॉलर यानी 2.20 लाख करो कमाई की। 24 घंटे की इस सेल में दुनियाभर के लोगों ने जमकर खरीदारी की। हालांकि ईवेंट की सालाना वृद्धि दर अब तक की सबसे कम दर्ज की गई। सेल के पहले घंटे में ही लोगों ने तकरीबन 10 अरब डॉलर (72 हजार करोड़ रुपए) का सामान खरीद डाला। 1 अरब डॉलर की कमाई सिर्फ 82 सेकंड में हो गई।

 

हर साल आयोजित होती है ये सेल

चीन में हर साल 11 नवंबर को सिंगल्स डे मनाया जाता है। इस दिन चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप सिंगल्स डे सेल का आयोजन करती है। चीन के सबसे अमीर व्यक्ति जैक मा (Jack Ma) की कंपनी अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है और सिंगल्स डे दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सेल्स ईवेंट है। अमेरिकी शॉपिंग हॉलीडे ब्लैक फ्राइडे (Black Friday ) और साइबर मंडे (Cyber Monday ) की मिलीजुली कमाई से कहीं अधिक कमाई इस ईवेंट में होती है।

 

आगे भी पढ़ें- क्या है सिंगल्स डे

 

 

क्या है सिंगल्स डे

 

चीन में 2009 से 11 नवंबर को कुंवारे लोगों के लिए सिंगल्स डे मनाया जाता है। 11 नवंबर तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि "1" नंबर सिंगल लोगों की तरह दिखता है। इसके अलावा लोग इस दिन अपने रिश्ते को भी सेलिब्रेट करते हैं। 2011 में बीजिंग में 4,000 जोड़ों ने शादी की थीजबकि आम दिनों में वहां एक दिन में औसतन 700 शादियां होती हैं। अब यह फेस्टीवल दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग फेस्टीवल बन गया है। चीन के सिंगल छात्राें ने इसे Valentines Day के जवाबी फेस्टीवल के तौर पर मनाना शुरू किया थालेकिन देखते-देखते यह दुनिया का सबसे बड़ा सेल ईवेंट बन गया।

 

आगे भी पढ़ें- टूटे पिछले साल के रिकॉर्ड

 

 

टूटे पिछले साल के रिकॉर्ड

 

2017 में सिंगल्स डे सेल के शुरुआती एक घंटे में 8.19 अरब कमाई हुई थी। इस शुरुआती एक घंटे में कमाई का आंकड़ा 21 फीसद बढ़कर 9.92 अरब डॉलर हो गया। पिछले साल पूरी सेल खत्म होने तक लोगों ने 25 अरब डॉलर की खरीदारी की थी। इस साली 25 अरब डॉलर की कमाई 16 घंटों में ही हो गई। इस साल 24 घंटों में 30 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई हुई। सेल में 1.8 लाख ब्रांड्स ने हिस्सा लिया।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट