Home » Industry » E-CommerceCoca Cola, Pepsi, Nestle Top Ocean Polluters

हम और आप नहीं, कोक, पेप्सी और नेस्ले कर रही है समंदर को खराब

साल 2016 में लॉन्च हुए पर्यावरण मूवमेंट के चलते 42 देशों के समुद्रों की सफाई की थी।

Coca Cola, Pepsi, Nestle Top Ocean Polluters

नई दिल्ली: समुद्रों को गंदा करने में जितने जिम्मेदार हम इंसान हैं उतने ही जिम्मेदार कोका-कोला, पेप्सी, और नेस्ले जैसी पेयजल कंपनियां भी हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ। इस रिपोर्ट में कहा गया कि प्लास्टिक की बोतलों से समुद्रों में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। साल 2016 में लॉन्च हुए पर्यावरण मूवमेंट के चलते 42 देशों के समुद्रों की सफाई की गई। एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट में बताया गया कि, 9 से 15 सितंबर के बीच 10 हजार वॉलेंटियर्स ने 42 देशों में 239 प्लास्टिक मुक्त समुद्र अभियान चलाया गया था। 

 

कुछ अन्य कंपनियों के नाम भी शामिल
इस अभियान के तहत वॉलेंटियर्स ने समुद्र में से 187,000 प्लास्टिक की बोतलें निकाली। इनमें से 65 फीसदी कोका-कोला, पेप्सी और नेस्ले की बोतलें थी। इन तीन कंपनियों के अलावा रिपोर्ट में Danone, Mondelez, Procter & Gamble, and Unilever का नाम भी शामिल है। हर्नान्डेज़ ने ईएफई को बताया कि, इन कंपनियों के पास केवल एक ही विकल्प है, या तो यह इसी तरह से समुद्रों को बर्बाद करें या इसका हल निकालें। उन्होंने कहा, अगर ये कंपनियां इसी तरह प्लास्टिक का इस्तेमाल करते रहे तो यह प्रदूषण को और अधिक बढ़ावा देंगे। रिपोर्ट में कहा गया कि, प्लास्टिक की बोतलें बायोडिग्रेडेबल नहीं होती।

 

आने वाले समय में होगी प्लास्टिक के प्रोडक्शन में 40 फीसदी की बढ़ोतरी
इकट्‌ठी की गई इस प्लास्टिक की बोतलों से पॉलीस्टीरिन, पीवीसी (पॉलीविनाइल क्लोराइड), पीईटी (पॉलिथीन टीरेफेथलेट) बनाया जाता है।  रिपोर्ट में बताया गया कि, प्लास्टिक का हर साल 320 मिलियन मेट्रिक प्रोडक्शन होता है और आने वाले कुछ सालों  में इसमें 40 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। इससे पर्यावरण की ग्रीन हाउस गैसों पर काफी प्रभाव पड़ेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट