Home » Industry » E-CommerceBloomberg Report: Microchips planted by China infiltrated 30 American Companies Servers

अमेरिका से बदले का नया तरीका, चीन लगा रहा एप्पल के सर्वर में सेंध

खबर है कि चीन की आर्मी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने इस चिप को बनाकर हैकर्स को दिया है।

Bloomberg Report: Microchips planted by China infiltrated 30 American Companies Servers



कैलिफोर्निया: चीन अमेरिकी कंपनियों में सेंध लगा रहा है। इसके लिए बेहद छोटी  चिप का इस्तेमाल कर अमेरिकी कंपनियों के डेटा में सेंध लगा रहा है।  इस माइक्रोचिप का आकार पेंसिल की नोक के बराबर है। इन चिप को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि कोई भी इन्हें पकड़ ना पाए। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, कम से कम 30 कंपनियों में माइक्रोचिप  वाले सर्वर लगाए गए हैं। खबर है कि चीन की आर्मी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने इस चिप को बनाकर हैकर्स को दिया है। आर्मी ने हैकर्स से कहा है कि वह इस चिप से अमेरिकी कंपनियों का जितना डेटा निकाल सकते हैं निकाल लें। इस तरह से चीन को अमेरिकी कंपनियों के डेटा के बारे में बहुत सी आंतरिक जानकारी हाथ लग सकती हैं। 

 

साल 2015 में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को इसकी जानकारी मिली थी। अमेजन और एप्पल को भी उसी समय इस बात का पता चला था। एप्पल ने सात हजार सुपरमाइक्रो सर्वर खरीदे थे जिसमें उसे यह चिप मिला था। जैसे ही एप्पल को इस बात का  पता चला उसने चीन के साथ डील रद्द कर दी। 

 

हालांकि एप्पल, अमेजन और सुपरमाइक्रो कंपनी ने इस बात से इंकार किया है। अमेरिकी कंपनियों ने  सुपर माइक्रो कंप्यूटर नाम की कंपनी से सर्वर खरीदा था। इस सर्वर के लिए मदरबोर्ड की सप्लाई चीन से होती है। चीन इन्हीं मदरबोर्ड में चिप लगाकर अमेरिकी कंपनियों की सेंधमारी कर रहा है। 

 
 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट