विज्ञापन
Home » Industry » E-CommerceAlibaba's first hi tech hotel FlyZoo

चाभी से नहीं चेहरे से खुलेगा कमरा, रोबोट परोसेगा कॉकटेल, ऐसी कमाल की खूबियों से लैस है ये होटल

चीनी इंटरनेट दिग्गज अलीबाबा ने खोला पहला हाईटेक होटल

1 of

नई दिल्ली. चीनी की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ने मंगलवार को अपना पहला हाई-टेक होटल खोला। चीन के पूर्वी प्रांत झिजियांग की राजधानी हांगझोऊ (Hangzhou) में खुले फ्लाईजू (Flyzoo) होटल में गेस्ट फेस स्कैन करके चेक-इन कर सकेंगे। इसी शहर में अलीबाबा कंपनी का हेडक्वार्टर है। होटल में फेस रिकॉग्निशन सिस्टम इंस्टॉल किया गया है। इससे कस्टमर अपने फेस को चाभी की तरह यूज कर सकेंगे। मतलब फेस स्कैन करके ही होटल के रुम खुलेगें। 

 

रोबोट परोसेगा मनपसंद डिश और कॉकटेल

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक कस्टमर्स रुम की लाइट, टेलीविजन और पर्दों को अलीबाबा वाॅइस एक्टीवेटेड डिजिटल एसिस्टेंट की मदद से कंट्रोल कर सकेंगे। मतलब आपकी एक आवाज पर टीवी चालू या फिर बंद हो जाएगा। फैन के चलने और रुकने जैसे काम होंगे। इतना ही नहीं रोबोट आपकी मनपसंद डिश, कॉकटेल और कॉफी आपके रुम तक पहुंचाएंगे। 

 

आगे पढ़ें- मोबाइल ऐप से हो जाएगा चेक-इन और चेक-आउट

मोबाइल ऐप से हो जाएगा चेक-इन और चेक-आउट
होटल की बुकिंग और चेक-आउट को मोबाइल ऐप से किया जा सकेगा। इसके लिए रेसेप्शन पर जाने की जरुरत नहीं होगी। फ्लाईजू होटल के सीईओ वांग ने कहा कि होटल के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉल्यूशन की मदद से कस्टमर के टाइम को बर्बाद होने से रोका जा सकेगा। साथ ही होटल के कर्मचारियों को बार-बार इस तरह के काम के लिए रुम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि ये सिस्टम मैनेजमेंट की कार्यक्षमता को बढ़ाएगा। साथ ही आधे से ज्यादा लेबर फोर्स को कम करने में मदद करेगा। 

 

आगे पढ़ें- कई अन्य कंपनियों ने शुरू की ये सर्विस 

कई अन्य कंपनियों ने शुरू की ये सर्विस 

ई-कॉमर्स कंपनी जस्ट डॉयल डॉट कॉम JD.com की ओर से भी इस साल अक्टूबर में इसी तरह की रणनीति अपनाने का ऐलान किया गया था। जस्ट डॉयल का स्मार्ट होम का कॉन्सेप्ट ऐसा ही था। कंपनी इस तरह से अपनी ऑनलाइन सेल बढ़ाना चाहती थी। जुलाई में कंपनी ने बीजिंग में इंटरनेशनल होटल ग्रुप के गेस्ट को वाइस कंट्रोल असिस्टेंट की मदद से कमरे का तापमान नियंत्रित करने की सुविधा मुहैया कराई थी. सोशल मीडिया कंपनी Tencent ने कुछ वक्त पहले इसी तरह QQfamily लेकर आई थी, जो कि होटल ऑपरेटर के लिए एक टेक सॉल्यूशन था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन