Home » Industry » E-CommerceAdult toys market in india

लिपस्टिक की आड़ में छोटे शहरों और कस्बों में फल-फूल रहा है ये प्रतिबंधित कारोबार

लखनऊ, जयपुर, सूरत जैसे शहरों में खरीदारी का बढ़ा ट्रेंड

1 of

नई दिल्ली. भारत में एडल्ट ट्वॉयज का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। इसकी शुरुआती शहरों से हुई थी। लेकिन अब इसकी चपेट में छोटे शहर और कस्बे आ रहे हैं, जहां यह प्रतिबंधित कारोबार तेजी से अपने पैर पसार रहा है। एक रिसर्च के मुताबिक टियर-2 सिटी जैसे लखनऊ, जयपुर, सूरत, कोयंबटूर और चंढ़ीगढ़ में इस कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी देखी गई है, जबकि टियर-3 शहरों जैसे कोहिमा, देवंगिरी, हिसार, खोर्दा और भटिंडा में बड़ा बाजार बनकर उभरे हैं।

 

2500 करोड़ तक पहुंचा कारोबार

भारत में इस प्रतिबंधित एडल्ट ट्वायज का कारोबार 2500 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। वहीं, इसके साल 2019 तक 34 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। जानकारों का कहना है कि लिपस्टिक और चॉपस्टिक की आड़ में भारत में एडल्ट टवॉएज का कारोबार तेज हुआ है।एक अंग्रेजी न्यूज साइट को बालाजी टीवी साइट LoveTreat ने बताया कि उनके प्रोडक्ट की 50 फीसदी बिक्री टियर-2 और टियर-3 शहरों में होती है। LoveTreat एक  सेक्स पॉजिटिव इंटिमेट लाइफस्टाइल साइट है, जिसे अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया गया था। 

 

ऐसे होती है भारत में बिक्री 
एडल्ट ट्वायज मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने भारत जैसे बड़े बाजारों को ध्यान में रखते हुए इसके लुक में कुछ ऐसे बदवाल किया है, जिससे ये लिपस्टिक और चॉपस्टिक के शेप में दिखता है। इनमें न्यूडिटी नहीं दिखती है, जिससे भारत में इसकी बिक्री आसान हुई है। 

 

आगे पढ़ें-क्या कहता है कानून 

 

 

क्या कहता है कानून 
भारत में आईपीसी की धारा 292(1) के तहत ऐसी किसी भी सामग्री के बिकने पर रोक है, जससे अश्लीलता को बढ़ावा मिलता हो। इस धारा के तहत अगर कोई दोषी पाया गया तो उसे जुर्माना और कुछ परिस्थितियों में जेल की भी सजा हो सकती है। इस कटेगिरी में एडल्ट टवॉएज भी आता है। हालांकि इसमें एक लूपहोल है, जिसका फायदा उठाया जा रहा है, दरअसल भारत में ऐसा कोई नियम नहीं है, जिसमें सेक्सुअल वेलनेस प्रोडक्ट की बिक्री और यूज पर रोक नहीं है, जब तक इसका गलत तरह से प्रचार नहीं किया जा रहा है। 

 

आगे पढ़ें-भारत में चोरी छिपे हो रही है बिक्री 
 

भारत में चोरी छिपे हो रही है बिक्री 
भारत में भले ही एडल्ट टवॉएज की खुले-आम बिक्री पर रोक हो।लेकिन दिल्ली और मुंबई के कुछ बाजारों में चोरी-छुपे इसकी बिक्री हो रही है। इसमें दिल्ली का पालिका मार्केट और मुंबई का क्रॉफोर्ड मार्केट भी शामिल है। इसके अलावा ऑनलाइन मार्केट की बढ़्ते चलन से भी लोग आसानी से इसे खरीद पा रहे हैं। ऑनलाइन एडल्ट ट्वायज की बिक्री कर रही वेबसाइट कानून का हवाला देकर इसकी बिक्री की जा रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss