• Home
  • Msme
  • victoria Secret to be sold at 1 billion dollar valuation says wall street journal report

कारोबार /पत्नी के सही अंडरगार्मेंट नहीं मिलने पर खड़ी की खुद की कंपनी, अब 8000 करोड़ में होगी बिक्री

  • कंपनी का सबसे महंगा अंडरगार्मेंट 71 करोड़ रुपए का है। इसे बनाने में 3000 डायमंड और 18 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल किया गया था। 
  • 8 साल के रिसर्च के बाद 43 साल पहले रॉय रेमंड ने शुरू की थी महिलाओं के अंडरगार्मेंट बनाने की कंपनी 
  • मौजूदा वक्त में दुनियाभर में कंपनी के 1000 से ज्यादा स्टोर हैं। 

Moneybhaskar.com

Feb 21,2020 02:27:10 PM IST

नई दिल्ली. विक्टोरिया सीक्रेट (Victoria Secret) कंपनी की शुरुआत रॉय रेमंड ( Roy Raymond) और उनकी पत्नी गाय रेमंड ( Gaye Raymond,) ने मिलकर आज से करीब 43 साल पहले 1977 में की थी, जो अब 1.1 बिलियन डॉलर करीब 8000 करोड़ रुपए में बिकने जा रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक विक्टोरिया सीक्रेट के 55 फीसदी शेयर को प्राइवेट इक्विटी फर्म सइकमोर पार्टनर (Sycamore partner) खरीदने जा रही है। ऐसे में विक्टोरिया सीक्रेट का स्वामित्व लिमिटेड ब्रांड से हटकर सइकमोर पार्टनर के पास चला जाएगा। एल ब्रांड के पास 45 फीसदी शेयर बचेंगे। ऐसे में एल ब्रांड के फाउंडर लेस्ली वेक्सनर को कंपनी के चेयरमैन और चीफ एक्जीक्यूटिव के पद से हटना होगा।

पत्नी के लिए अंडरगार्मेंट लेने गए तो पता चली लैंगरीज मार्केट की हकीकत

विक्टोरिया सीक्रेट ब्रांड शुरू होने के पीछे की कहानी काफी दिलचस्प है। दरअसल ब्रांड के संस्थापक राय रेमंड एक दिन अपनी पत्नी गाय रेमंड के लिए एक दुकान में अंडरगार्मेंट लेने गए, तो वहां कार्यरत महिला कर्मचारी ने महिलाओं के अंडरगार्मेंट खरीदने को लेकर उन्हें काफी बुरी नजरों से देखा। वहीं उन्हें कोई अच्छे फैब्रिक और प्रिंट में पत्नी के लिए अंडरगार्मेंट नहीं मिले, जो अंडरगार्मेंट दिखाए, वो काफी खराब कपड़ों में थे। इसके बाद राय रेमंड ने महिलाओं के अंडरगार्मेंट के लिए खुद का विक्टोरिया सीक्रेट ब्रांड शुरू किया। इसके लिए उन्होंने 8 साल तक लैंगरी मार्केट का रिसर्च किया और साल 1977 में विक्टोरिया सीक्रेट ब्रांड की स्थापना की।

घर से 40 हजार डॉलर और बैंक से 40 हजार डॉलर लेकर शुरू किया कारोबार

राय रेमंड ने 40 हजार डॉलर अपने माता-पिता से उधार लिए और 40 हजार डॉलर बैंक कर्ज लेकर अमेरिका के कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में पहला स्टोर खोला, जहां कोई भी पुरुष बिना झिझक के लैंगरी खरीद सकता था। कंपनी को पहले साल 5 लाख डॉलर का कारोबार हुआ। साल 1982 तक कंपनी की सालाना बिक्री 7 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई। इसके बाद 1987 तक कंपनी के कुल 400 स्टोर हो गए और कंपनी का रेवेन्यू एक बिलियन डॉलर हो गया। लिंगरी के साथ ही कंपनी ने कॉस्मेटिक की दुनिया में कदम रखा, जो 1992 तक 3.5 बिलियन डॉलर का हो गया। साल 2006 तक विक्टोरिया सीक्रेट के दुनियाभर में करीब 1000 से ज्यादा स्टोर हो गए।

विक्टोरिया सीक्रेट के अहम प्वाइंट

  • साल 1995 में विक्टोरिया सीक्रेट ने सालाना होने वाला फैशन शो शुरू किया, विक्टोरिया सीक्रेट के नाम के इस शो को अमेरिका टेलीविजन में प्राइम टाइम पर ब्राडकास्ट किया जाता था।

  • विक्टोरिया सीक्रेट ने साल 1990 में अपनी मॉडल्स के साथ प्रमोशन शुरू किया। यह मॉडल विक्टोरिया सीक्रेट मॉडल के नाम से काफी फेमस हुई।

  • विक्योरिया सीक्रेट का अंडगार्मेंट की औसत कीमत करीब 10 हजार से 20 हजार रुपए है। यह साल 1996 में फेमस फैंट्सी ब्रा के कारोबार में उतरी।

  • विक्टोरिया सीक्रेट ब्रांड की सबसे महंगी रॉयल फैंटी ब्रा (R9m) है, जिसे दिसंबर 2013 में साउथ अफ्रीका में पैदा हुई सुपर मॉडल कैंडिस स्वानपाउल ने विक्टोरिया सीक्रेकट के ड्रीम्स एडं फैंट्सीज कैटलॉग एंड फेम्ड फैशन शो में पहना था। इसे बनाने में 18 कैरेट गोल्ड और करीब 3000 डायमंड का इस्तेमाल किया गया था। इसकी कीमत करीब 71 करोड़ रुपए थी।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.