बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies50 हजार रुपए में शुरू करें ये 5 बिजनेस, सरकार भी करती है मदद

50 हजार रुपए में शुरू करें ये 5 बिजनेस, सरकार भी करती है मदद

स्‍मॉल स्‍केल पर शुरू करने वाले कई ऐसे बिजनेस हैं, जिनके लिए राज्‍य और केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट्स से भी मदद मिलती है।

1 of
नई दिल्‍ली. यदि आप अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए ज्‍यादा पैसे नहीं हैं, तो भी निराश होने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई छोटे-छोटे बिजनेस हैं, जिन्‍हें शुरू करने के लिए आपको भारी-भरकम इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत नहीं होती है।
 
स्‍मॉल स्‍केल पर शुरू करने वाले कई ऐसे बिजनेस हैं, जिनके लिए राज्‍य और केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट्स से भी मदद मिलती है। आइए ऐसे 5 बिजनेस के बारे में जानते हैं, जिन्‍हें 30 से 50 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए-कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...
 
 
गैजेट शॉप
देश में स्‍मार्टफोन और इंटरनेट के एक्‍सपेंशन के चलते कस्‍टमर्स के लिए रोजमर्रा के लिए जरूरी गैजेट्स और एक्‍सेसरीज की डिमांड बढ़ी है। युवाओं में इनका क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। यदि आपके पास 50 हजार रुपए तक की कैपिटल है तो आप लो-कॉस्‍ट गैजेट शॉप शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने अच्‍छी इनकम कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए-कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...
 
 
वीडियोग्राफी
यदि आपके पास 30-35 हजार रुपए की कैपिटल है तो आप छोटे स्‍केल पर वीडियोग्राफी का बिजनेस कर सकते हैं। हैंडीकैम और अफोर्डेबल कैमरे के जरिए वीडियोग्राफी का बिजनेस शुरू करने में आपको 30 से 40 हजार रुपए तक की जरूरत होगी।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए-कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...
 
 
ट्रैवल एजेंसी
आजकल छोटे शहरों में भी ट्रैवल और ट्रांसपोर्टेशन की डिमांड बढ़ी है। ऐसे में रेल, बस, टैक्‍सी की बुकिंग का बिजनेस तेजी से बढ़ा है। आप रेल, बस रिजर्वेशन और शहर के भीतर टैक्सी बुक करने का बिजनेस महज 50 हजार से कम रकम में शुरू कर सकते हैं। बुकिंग का काम अपने घर से कर सकते हैं। इसके लिए शॉप लेना जरूरी नहीं है। इस बिजनेस में बुकिंग कमीशन के जरिए हर महीने अच्‍छी इनकम कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए-कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...
 
 
डिजिटल स्टूडियो
डिजिटाइजेशन के दौर में लो स्‍केल पर डिजिटल स्‍टूडियो का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस 50 हजार रुपए से शुरू किया जा सकता है। इसमें हर महीने अच्‍छी इनकम हो सकती है। कंप्यूटर, यूपीएस, फोटो क्वालिटी प्रिंटर आदि की बिक्री और मरम्मत का बिजनेस बेहतर विकल्प है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए-कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...
 
 
फास्ट फूड शॉप
आज की तेज रफ्तार जिंदगी में फास्‍ट फूड की डिमांड काफी ज्‍यादा है। इसे देखते हुए कोल्ड ड्रिंक, पैक्ड फूड, चिप्स, बिस्किट,साल्डेट स्नैक्स, आइसक्रीम आदि का बिजनेस 20-50 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस में अच्‍छी इनकम होती है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए-सरकारी मदद के बारे में ले सकते हैं जानकारी ...
 
 
सरकारें देती हैं सुविधाहेल्प लाइन नंबर पर करें कॉल
स्‍माल स्‍केल पर बिजनेस शुरू करने में वैसे तो ज्यादा परेशानी नहीं होती, लेकिन फिर भी केंद्र और राज्य सरकारें कई स्कीमों के तहत छूट और लोन देती हैं। कई बिजनेस ऐसे हैं, जिनके लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है। ऐसे में निशुल्क सरकारी हेल्पलाइन पर कॉल कर जानकारी जुटाई जा सकती है। इस हेल्‍पलाइन नंबर 1800-180-6763 पर आप कोई भी राय ले सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट