बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies25 साल की उम्र में खड़ी की 10 करोड़ की कंपनी, ऑनलाइन बिजनेस में बनाई पहचान

25 साल की उम्र में खड़ी की 10 करोड़ की कंपनी, ऑनलाइन बिजनेस में बनाई पहचान

25 की उम्र में खड़ी की 10 करोड़ की कंपनी, ऑनलाइन बिजनेस में बनाई पहचान

1 of
 
नई दिल्‍ली। भारत में शॉपिंग के बदलते ट्रेंड के बावजूद लोगों का पारंपरिक दुकानों के प्रति लगाव को देखते हुए सांभवी सिन्‍हा को एक आइडिया आया। एक ऐसा ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म हो, जहां पर प्रोडक्‍ट्स की बुकिंग तो ऑनलाइन हो, लेकिन कस्‍टमर उसकी खरीददारी अपनी नजदीक की दुकान से कर सके। सांभवी सिन्‍हा ने शॉपमेट नाम से ऐसे ही ऑनलाइन शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म की शुरुआत की है, जहां से आप किसी प्रोडक्‍ट्स को ऑनलाइन बेस्‍ट प्राइस में डील करके अपने पास की दुकान से ले सकते हैं। इसके लिए सांभवी ने दिसंबर, 2015 में शॉपमेट प्राइवेट लिमिटेड नाम की ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी खोली। सांभवी ने इसके जरिए कुछ लोगों को रोजगार भी दे रखा है।
 
Moneybhaskar.com से बातचीत में संभवी सिन्‍हा ने बताया कि दिसंबर, 2015 में हमने इस कंपनी की शुरुआत 1 करोड़ रुपए से की थी। उन्‍होंने बताया कि इस ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म को शुरू करने के लिए हमने अपने पैरेंट्स और कुछ दोस्‍तों से मदद भी ली थी। संभवी ने बताया कि शॉपमेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का कुल ऐसेट्स करीब 10 करोड़ रुपए है। उन्‍होंने बताया कि कंपनी की सालाना इनकम 50 लाख रुपए है। आइए जानते हैं शॉपमेट की सीईओ सांभवी सिन्‍हा के बारे में
 
अगली स्‍लाइड में जानिए, सांभवी सिन्‍हा की सफलता की कहानी….
 
ऑनलाइन शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म पर ऑफलाइन खरीददारी
 
25 साल की कॉमर्स ग्रेजुएट संभवी सिन्‍हा ने अमेरिका से पढ़ाई करके लौटने पर ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में अलग तरह से काम करने का रास्‍ता चुना। ऑनलाइन शॉपिंग बाजार में बड़ा रिस्‍क लेते हुए शॉपमेट नाम से एक कंपनी खोली, जिसके ऑनलाइन प्‍लेटफार्म पर इलेक्‍ट्रॉनिक, आईटी, बाइक और कार आदि की बुकिंग होती है, जिससे प्रोडक्‍ट्स को खरीदने और बेचने वाले दोनों को फायदा होता है। कस्‍टमर किसी प्रोडक्‍ट्स को ऑनलाइन बेस्‍ट डील पर इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए ऑफलाइन (पास की दुकान से) खरीदता है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए, कैसे मिलता है बेस्‍ट डील….
 
कस्‍टमर को मिलता है ऑनलाइन बेस्‍ट डील का मौका
 
 
आमतौर पर किसी प्रोडक्‍ट्स की ऑनलाइन शॉपिंग करने पर डिलेवरी कंपनियां घर पर करती है, जिसमें समान के खराब होने पर रिटर्न ओर रिप्‍लेस करने का झंझट होता है। लेकिन आप शॉपमेट के जरिए खरीददारी करके अपने पास की दुकान से समान की डिलेवरी ले सकते हैं। इससे कस्‍टमर को किसी प्रोडक्‍ट्स को ऑनलाइन मोलभाव करने का मौका मिलता है, जिससे उसे बेस्‍ट प्राइस मिलता है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए, कंपनी को क्‍या है फायदा….
 
 
शॉपमेट को एक से दो फीसदी मिलता है कमीशन
 
सांभवी सिन्‍हा ने बताया कि इस काम में हमारी कंपनी शॉपमेट को 1-2 फीसदी का कमीशन मिलता है। साथ ही हमारे साथ 8-10 इम्‍प्‍लॉइज भी काम कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि अभी हमारी कंपनी दिल्‍ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में काम कर रही है। इसका  आने वाले समय अन्‍य शहरों में एक्‍सपेंशन किया जाएगा।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए, किस आइटम्‍स की डील  
 
ऑटो और इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स की ऑनलाइन डील
 
शॉपमेट की सीईओ सांभवी सिन्‍हा ने बताया कि आप हमारी कंपनी के जरिए टूव्‍हीलर, फोर व्‍हीलर से लेकर कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्स जैसे लैपटॉप, टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। इससे कस्‍टमर को अपनी पसंद का कोई भी समान बेहतर प्राइस में अपने पास की दुकान से मिल जाता है।  
 
अगली स्‍लाइड में जानिए कैसे करेंगे प्रोडक्‍डस की खरीददारी…..
 
 
शॉपमेट से इस तरह करें प्रोडक्‍टस की खरीददारी  
 
सांभवी ने बताया कि किसी प्रोडक्‍टस की खररीदादारी कोई भी कस्‍टमर कंपनी की वेबसाइट http://www.shopmate.in पर जाकर कर सकता है। शॉपमेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्‍ध किसी भी प्रोडक्‍टस जैसे बाइक, टूव्‍हीलर, इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स और मोबाइल आदि की ऑनलाइन बेस्‍ट प्राइस डील कर बुक कर सकते हैं, जिसकी डिलेवरी नजदीक की दुकान से आपको मिल जाएगी।  
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट