Home »Industry »Companies» Supreme Court Today Allowed NDMC To E-Auction Five-Star Hotel Taj Mansingh

ताज मानसिंह होटल की होगी ई-नीलामी, सुप्रीम कोर्ट ने NDMC को दी मंजूरी

नई दि‍ल्‍ली. सुप्रीम कोर्ट ने नई दिल्‍ली म्‍युनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) को फाइव स्टार होटल ताज मानसिंह की ई-नीलामी करने की मंजूरी दे दी है। अभी इस होटल को टाटा ग्रुप की इंडि‍यन होटल कंपनी लि‍मि‍टेड (IHCL) चला रही है। जस्‍टि‍स पीसी घोष और आरफ नरीमन की बेंच ने एनडीएमसी की अपील मंजूर कर ली है, जिसमें कहा गया कि टाटा ग्रुप के पास होटल की नीलामी से इनकार करने का अधि‍कार नहीं है। होटल खाली करने के लि‍ए दि‍ए जाएंगे 6 महीने...
 

- बेंच ने एनडीएमसी से कहा है कि‍ अगर ई-नीलामी नहीं हो पाती है तो कंपनी को होटल खाली करने के लि‍ए 6 महीने का वक्‍त दि‍या जाए।
- कोर्ट ने यह भी कहा कि‍ एनडीएमसी को इस आर्इकॉनि‍क प्रॉपर्टी को नीलाम करते वक्‍त टाटा ग्रुप कंपनी IHCL के ‘क्लीन’ रि‍कॉर्ड का ध्‍यान रखना होगा।
- एनडीएमसी ने 3 मार्च को कोर्ट से कहा था कि‍ वह होटल की ई-नीलामी करना चाहता है। कोर्ट ने इससे पहले IHCL से पूछा था कि अगर उन्हें होटल की नीलामी पर आपत्‍ति‍ है, तो एक हफ्ते के भीतर बताएं।
- IHCL ने कोर्ट को बताया कि‍ ‘यह साफ’ नहीं है कि‍ एनडीएमसी क्‍यों प्राइम प्रॉपर्टी को नीलाम करना चाहता है, जो‍ ‘बेस्‍ट रेवेन्‍यू’ दे रही है।
 
क्‍या है मामला?
- जनवरी 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने होटल ताज मानसिंह की लीज के रिन्युअल के लिए एनडीएमसी से फिर से विचार करने को कहा था।
- कोर्ट ने इसके लिए एनडीएमसी को 6 हफ्ते का वक्त भी दिया था। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने ताज मानसिंह होटल के ऑक्‍शन पर रोक लगा दी थी। IHCL की पिटीशन पर हालात पहले की तरह रखने के ऑर्डर दिए गए थे।
 
33 साल की लीज पर था ताज मान सिंह
- लुटियंस जोन में 1, मान सिंह रोड पर स्थित होटल ताज मान सिंह, एनडीएमसी की प्रॉपर्टी है। एनडीएमसी ने यह जगह 33 साल के लिए IHCL को लीज पर दी थी।
- इसकी मियाद 2011 में खत्‍म हो चुकी है, लेकिन IHCL की अपील पर 9 बार लीज बढ़ाई जा चुकी है।
- इसके बाद जनवरी 2016 में जब एनडीएमसी ने नीलामी का प्रॉसेस शुरू किया, तो कंपनी ने कोर्ट में अपील की थी।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY